परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को मिलेगा टैबलेट, मिशन प्रेरणा के तहत दर्ज होगी ऑनलाझ उपस्थिति


कन्नौज : मिशन प्रेरणा के अंतर्गत जिले में परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत सभी शिक्षकों को अब टैबलेट दिया जाएगा। इसमें प्रेरणा एप के माध्यम से प्रतिदिन शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जाएगी। साथ ही शिक्षकों को सभी सूचनाएं भी इसी एप से मिलेंगी और अवकाशों की संस्तुति भी ऑनलाइन की जाएगी।


मिशन प्रेरणा के तहत नवीन शैक्षिक सत्र में जिले में परिषदीय विद्यालयों के सभी शिक्षकों को सरकार की तरफ से एक टैबलेट दिया जाएगा, जिसमें प्रेरणा एप इंस्टाल होगा। विभाग की शैक्षिक गतिविधियों में शामिल होने वाले सभी एप होंगे। प्रेरणा एप के माध्यम से ही दिन में तीन बार शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति दर्ज की जाएगी, जिसे जिले के आला अधिकारी भी देख सकेंगे।

प्रेरणा एप से ही मिलेगा अवकाश : जिला समन्वयक (एमआइएस) विश्वनाथ शर्मा ने बताया कि प्रेरणा एप से ही आकस्मिक, चिकित्सा, मातृत्व, प्रसव कालीन तथा बाल्य देखभाल अवकाश स्वीकृत होंगे। इसमें शिक्षक को आवेदन करना होगा, जिसे खंड शिक्षा अधिकारी ऑनलाइन स्वीकृत करेंगे। यदि बीईओ ने तीन दिन में स्वीकृत नहीं किया तो यह स्वतः स्वीकृत होकर शासन को चला जाएगा।


राज्य परियोजना महानिदेशक ने सभी शिक्षकों को टैबलेट देने के निर्देश दिए हैं। जैसे ही शासन से टैबलेट प्राप्त होंगे तो वितरित किए जाएंगे। तब तक नवीन शिक्षकों का सत्यापन कर उनका डाटा पोर्टल पर
फीड कराया जा रहा है। केके ओझा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी