यूपी में इस हफ्ते शुरू होंगी तीन बड़ी शिक्षक भर्तियां

प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में शिक्षकों की तीन बड़ी भर्तियां इसी सप्ताह शुरू होंगी। जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक से लेकर डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर तक की भर्तियां शुरू होने जा रही हैं।


असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर आवेदन 25 से
प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में 47 विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 फरवरी से शुरू होंगे। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग साढ़े चार साल के बाद भर्ती शुरू करने जा रहा है। ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करने की प्रक्रिया 25 फरवरी से शुरू होगी। परीक्षा के लिए पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 मार्च है। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा (सबमिट) करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। इन पदों पर लिखित परीक्षा केंद्र की उपलब्धता पर 26 मई से शुरू होकर विभिन्न चरणों में संपन्न होगी।

शिक्षकों के 15508 पदों पर संशोधित विज्ञापन इसी सप्ताह
सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक) और पीजीटी (प्रवक्ता) के 15508 पदों पर भर्ती के लिए संशोधित विज्ञापन इसी सप्ताह जारी करने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने आवेदन के लिए अलग से पोर्टल तैयार कराया है। शासन की अनुमति का इंतजार है। इससे पहले चयन बोर्ड ने 29 अक्तूबर से ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू किया था लेकिन कानूनी अड़चन के कारण 18 नवंबर को प्रक्रिया स्थगित करनी पड़ी थी। चयन बोर्ड भी जुलाई 2016 के बाद साढ़े चार साल के अंतराल पर भर्ती कर रहा है।

जूनियर हाईस्कूल में 1894 पदों का विज्ञापन 25 को
एडेड जूनियर हाईस्कूलों में प्रधाध्यापक के 390 और 1504 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन 25 फरवरी को जारी होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 3 से 17 मार्च तक होंगे। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 18 मार्च और आवेदन का प्रिंट लेने की आखिरी तारीख 19 मार्च है। परीक्षा 18 अप्रैल को होगी। सहायक अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक का प्रथम प्रश्नपत्र 10 से 12.30 बजे तक और प्रधानाध्यापक पद के लिए द्वितीय प्रश्नपत्र 2 से 3 बजे तक होगा। परीक्षाफल 18 मई को घोषित होगा।