परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई हुई नहीं, अब बच्चों को प्रमोट करने की तैयारी: जानिए इस पर क्या बोले जिम्मेदार


प्रतापगढ़। जिले में कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में पूरे शिक्षासत्र में पढ़ाई नहीं हो सकी। अब बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने की तैयारी हो रही है। प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई का दावा किया जा रहा है, मगर हालत यह है कि कहीं अभिभावकों के पास मोबाइल और लैपटॉप नहीं हैं तो कहीं नेटवर्क की दिक्कत है।


15 मार्च 2020 के बाद कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल अब तक नहीं खुले हैं। अब शासन ने एक मार्च से कक्षा छह से आठ और 15 मार्च से कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों को खोलने के लिए हरी झंडी दी है। मगर देखना यह है कि अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजते हैं या नहीं।

एक अप्रैल 2021 से प्रारंभ होने वाले नए शिक्षासत्र में बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने की तैयारी में जुटा है। विभागीय अफसरों का कहना है कि पूरे शिक्षासत्र में ऑनलाइन पढ़ाई हुई और बच्चों ने नियमित रूप से शिक्षा ग्रहण की। एक मार्च से खुलने वाले स्कूलों के लिए चालू शिक्षा सत्र में सिर्फ 31 दिन मिलेंगे।

जिले के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को प्रमोट करने के लिए कोई दिशा निर्देश नहीं आया है, मगर एक अप्रैल से नए शिक्षासत्र का शुभारंभ हो रहा है। ऐसे में 31 मार्च तक बच्चों को प्रमोट करना आवश्यक होगा।
अशोक कुमार सिंह, बीएसए