अब यूपी में 'बाबूओं की भर्ती में सामान्य अंग्रेजी के बराबर प्रश्न


लखनऊ। शासन के कार्मिक विभाग ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के अंतर्गत प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पेट) का पाठ्यक्रम व परीक्षा योजना जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिन - पहले इसे मंजूरी दी थी पहली बार आयोग की लिखित परीक्षा में सामान्य अंग्रेजी के सवालों को भी शामिल किया गया है। सामान्य हिंदी के बराबर पांच सवाल सामान्य अंग्रेजी के पूछे जाएंगे।'अमर उजाला' ने 13 फरवरी के अंक में आयोग के प्रस्ताव का खुलासा किया था। आयोग समूह 'ग' के अंतर्गत बाबू संवर्ग व फील्ड से जुड़े पदों की भर्ती करता है। आयोग ने द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली लागू की है। इसके अंतर्गत आयोग की परिधि में आने वाले समस्त पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को पेट में भाग लेना अनिवार्य किया गया है। इस परीक्षा में प्राप्त अंकों (परसेंटाइल) के आधार पर ही विभिन्न पदों के लिए आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षाओं के लिए शार्टलिस्ट किया जाएगा। दो घंटे व 100 सवालों की लिखित परीक्षा होगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/4 अंक काटे जाएंगे। वहीं, आयोग के अधिकारियों का कहना है कि शासकीय कार्यों में जैसे पत्राचार, कोर्ट के आदेशों आदि को पढ़ने-समझने के लिए लिपिकीय संवर्ग के कर्मियों में अंग्रेजी का ज्ञान जरूरी हो गया है।


इसी वजह से परीक्षा में अंग्रेजी के सवाल शामिल किए गए हैं। आयोग के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया कि द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली केवल उन्हीं पदों पर चयन के लिए प्रभावी होगी जो भविष्य में विज्ञापित किए जाएंगे।


परीक्षा का पाठ्यक्रम नौ शैक्षणिक विषय
1. भारतीय इतिहास, 2. भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, 3. भूगोल, 4. भारतीय अर्थव्यवस्था, 5. भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन, 6. सामान्य विज्ञान, 7. प्रारंभिक अंकगणित, 8. सामान्य हिंदी, 9. सामान्य अंग्रेजी पर आधारित 45 प्रश्न (प्रत्येक विषय पर 5-5 प्रश्न)

तर्क एवं तर्कशक्ति पर आधारित 5 सवाल।

सामयिकी व सामान्य जागरूकता पर 10-10 प्रश्न।

दो अपठित हिंदी गद्यांशों का विवेचन एवं विश्लेषण पर आधारित 10 प्रश्न।

दो ग्राफ की व्याख्या एवं विश्लेषण पर आधारित 10 प्रश्न।

दो तालिकाओं की व्याख्या एवं विश्लेषण पर आधारित 10 अंक।

इन शैक्षणिक विषयों से संबंधित प्रश्नों की कठिनाई का स्तर एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित सेकेंड्री/ सीनियर सेकेंड्री स्तर का होगा।


पेट की योजना

  • आयोजन वार्षिक आधार पर
  • परीक्षा अवधि दो घंटे की
  • बहुविकल्पीय प्रश्न
  • कुल 100 प्रश्न (1-1 अंक के)
  • प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/4 अंक की कटौती