बहुत जल्द जारी होने वाली है CTET परीक्षा की उत्तर कुंजी, यहां मिलेगी रिस्‍पांस शीट


परीक्षा में क्‍वालिफाई होने के लिए उम्मीदवारों को कट-ऑफ स्‍कोर से अधिक स्‍कोर करना होगा. कट-ऑफ कैटेगरी के अनुसार अलग अलग निर्धारित रहता है. नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा में 60 प्रतिशत अंकों को (अनारक्षित कैटेगरी के लिए) कट-ऑफ स्‍कोर तय किया गया है.



CTET 2021 परीक्षा इस वर्ष 31 जनवरी को आयोजित की गई थी, जिसके लिए आंसर की अगले सप्‍ताह जारी होने की उम्‍मीद है. परीक्षा के रिजल्‍ट फरवरी के अंतिम सप्‍ताह में जारी किए जा सकते हैं, जिसमें क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवार शिक्षक पदों पर भर्ती के पात्र होंगे. परीक्षा में क्‍वालिफाई होने के लिए उम्मीदवारों को कट-ऑफ स्‍कोर से अधिक स्‍कोर करना होगा. कट-ऑफ कैटेगरी के अनुसार अलग अलग निर्धारित रहता है. 

नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक (अनारक्षित कैटेगरी के लिए) कट-ऑफ स्‍कोर तय किया गया है. परीक्षा में 150 नंबरों में से जनरल कैटेगरी के लिए 90, OBC के लिए 85 तथा SC/ST के लिए कट-ऑफ 80 नंबर है. स्‍कूल मैनेजमेंट भी उम्‍मीदवारों को स्‍कोर में रिलेक्‍सेशन दे सकते हैं. बता दें कि परीक्षा क्‍वालिफाई करना नौकरी मिलने की कसौटी नहीं है, बल्कि केवल एक क्‍वालिफिकेशन एग्‍जाम है.

परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की अगले सप्‍ताह जारी हो सकती है. उम्‍मीदवारों द्वारा दर्ज रिस्‍पांस की OMR शीट भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी जिसकी मदद से उम्‍मीदवार अपने स्‍कोर का अंदाजा लगा सकते हैं. परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवारों के लिए एग्‍जाम रिजल्‍ट जल्‍द जारी किए जाएंगे. किसी भी अपडेट के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

CBSE CTET 2021 Answer Key, Result Date: