TGT HINDI & ART RESULT: टीजीटी हिंदी के 1243, कला के 33 पदों के परिणाम जारी, पैनल घोषित

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने आठ एवं नौ मार्च 2019 को हुई टीजीटी हिंदी एवं टीजीटी कला (बालिका) का परिणाम जारी कर दिया है। घोषित परिणाम में टीजीटी हिंदी के 1243 पद एवं टीजीटी कला (बालिका) के 33 पदों का परिणाम शामिल है। चयन बोर्ड की ओर से इस प्रकार शुक्रवार को कुल 1276 पदों का परिणाम घोषित किया गया। सफल अभ्यर्थियों के लिए संस्था (विद्यालय) का आवंटन बाद में किया जाएगा।



चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर की ओर से टीजीटी हिंदी एवं टीजीटी कला विषय का परिणाम घोषित करने के साथ पैनल, मेरिट लिस्ट एवं कटऑफ मेरिट जारी कर दी गई है। चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी के पदों के लिए विज्ञापन 2016 में जारी किए गए थे। अब विज्ञापन जारी करने के पांच वर्ष बाद अंतिम परिणाम की घोषणा हुई है।


चयन बोर्ड की ओर से विज्ञापन के तीन वर्ष बाद मार्च 2019 में टीजीटी के लिए परीक्षा कराई गई। लिखित परीक्षा के दो वर्ष बाद अंतिम परिणाम घोषित किया गया है। टीजीटी हिंदी की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 10 नवंबर से 16 दिसंबर 2020 के बीच और टीजीटी कला (बालिका) वर्ग के लिए साक्षात्कार 23 सितंबर से 22 अक्तूबर 2020 के बीच हुआ। 

परिणाम जारी करने के साथ उप सचिव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि आरक्षित श्रेणी के कुछ अभ्यर्थियों का चयन अनारक्षित वर्ग में हुआ है, उनकी ओर से सामान्य श्रेणी के विद्यालयों का विकल्प नहीं होने के कारण आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को संस्था का नया विकल्प देना होगा। नया विकल्प देने के लिए 19 से 26 फरवरी के बीच का समय दिया गया है। अभ्यर्थी चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन विकल्प भर सकते हैं।