UP BOARD: आठ नहीं, 12 कॉलेजों में चलेंगी स्मार्ट कक्षाएं

प्रयागराज : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर के आठ नहीं बल्कि अब 12 कॉलेजों में स्मार्ट कक्षाएं चलाने की तैयारी है। इसके लिए कॉलेजों का चयन कर लिया गया है। स्मार्ट सिटी की टीम ने चयनित कॉलेजों का सर्वे कर कई जगह काम भी शुरू करा दिया है।

केपी इंटर कॉलेज, मजीदिया इस्लामिया इंटर कॉलेज, कर्नलगंज इंटर कॉलेज, क्रास्थवेट इंटर कॉलेज, एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज, जमुना क्रिश्चियन इंटर कॉलेज, सीएवी इंटर कॉलेज, मेरीवाना मेकर गल्र्स इंटर कॉलेज, महिला ग्राम इंटर कॉलेज, जीजीआइसी फाफामऊ, महिला ग्राम इंटर कॉलेज, द्वारिका प्रसाद इंटर कॉलेज और महिला सेवा सदन इंटर कॉलेज में स्मार्ट कक्षाओं की व्यवस्था की जानी है। इसके लिए प्रत्येक कॉलेजों में चयनित कक्षाओं में स्मार्ट बोर्ड, प्रोजेक्टर, सीसीटीवी कैमरे, मॉनीटर, सीपीयू लगाए जाएंगे। स्मार्ट कक्षाओं के संचालन के लिए इंटरनेट की भी व्यवस्था होगी। खास यह कि सभी कॉलेज एक-दूसरे से ऑनलाइन कनेक्ट हो जाएंगे। इससे इन कॉलेजों के शिक्षक पाठ्यक्रमों का भी आदान-प्रदान कर सकेंगे।


कॉलेजों को विशेषज्ञ भी दिए जाएंगे : स्मार्ट सिटी मिशन के असिस्टेंट मैनेजर विपिन सिंह का कहना है कि एक-एक विशेषज्ञ भी दिए जाएंगे। और सभी कॉलेजों के ऑनलाइन जुड़ने से बच्चों को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि किसी विषय के विशेषज्ञ के दूसरे कॉलेज में होने का लाभ उन्हें भी मिलेगा।

पड़ेगा बिजली के बिल का भार : स्मार्ट कक्षाओं से कॉलेजों पर बिजली के बिल का भार भी पड़ेगा। एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य स्वास्तिक बोस का कहना है कि उनके यहां 20 कक्षाएं स्मार्ट क्लास के लिए चयनित की गई हैं। दो कक्षाओं को और शामिल करने का आग्रह किया गया है।

’>>एक-दूसरे से ऑनलाइन होंगे कनेक्ट, इंटरनेट की भी होगी सुविधा

’>>शिक्षक पाठ्यक्रमों का कर सकेंगे आदान-प्रदान