UP school reopen:- उत्तर प्रदेश में 01 मार्च से खुल जाएंगे सभी परिषदीय व निजी स्कूल, 10 फरवरी से चलेंगी 6 से 8वीं की कक्षाएं, आदेश जारी।


उत्‍तर प्रदेश में अब प्राथमिक स्‍कूल खुलने जा रहे हैं. सरकार ने फैसला लिया है कि पहली मार्च से ही क्‍लास एक से स्‍कूल खुलेंगे।






उत्‍तर प्रदेश में 1 मार्च से कक्षा 1 से पांच तक के स्कूल पूरी तरीके से खुल जाएंगे. इसके अलावा 10 फरवरी से ही कक्षा 6 से ऊपर के स्कूल खुल जाएंगे. आज इस पर फैसला हो गया.

बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षण कार्य प्रारंभ किए जाने के संबंध में बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत भारत सरकार द्वारा समय-समय पर आने वाली गाइडलाइंस के अनुसार बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है.
 

इस क्रम में उच्च प्राथमिक विद्यालय स्तर (कक्षा- 6 से 8 तक) के बच्चों हेतु शिक्षण कार्य दिनांक- 10 फरवरी 2021 से प्रारंभ होगा. प्राथमिक विद्यालय स्तर (कक्षा- 1 से 5 तक) के बच्चों हेतु शिक्षण कार्य दिनांक एक मार्च 2021 से प्रारंभ होगा.


आपको बता दें कि पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा विभाग को स्कूल खोलने का निर्देश दिया था. इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने 6 से 8 तक के स्कूलों को 15 फरवरी से खोलने की तैयारी शुरू कर दी थी. शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने का प्रस्ताव सीएम योगी की मंजूरी के लिए भेज दिया था जि‍सके बाद सरकार ने दस फरवरी का फैसला ल‍िया.


कोरोना की वजह से पिछले करीब एक साल से स्कूल बंद चल रहे हैं. बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 6 से 8 क्लास तक की पढ़ाई फिर शुरू कराने पर विचार करने को कहा था. साथ ही सीएम योगी ने पढ़ाई शुरू करने से पहले अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की स्थिति का आकलन करने के निर्देश दिया था.