UPPSC: पीसीएस के 400 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से

सम्मिलित राज्य अवर/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा-2021 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) परीक्षा-2021 के लिए ऑनलाइन विज्ञापन पांच फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयेाग (यूपीपीएससी) शुक्रवार को अपनी वेबसाइट पर विस्तृत विज्ञापन जारी कर देगा। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि दो मार्च और ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि पांच मार्च निर्धारित की गई है।



पीसीएस एवं एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 2021 आयोग के कैलेंडर में 13 जून को प्रस्तावित है। आयोग को पीसीएस के तकरीबन 400 पदों का अधियाचन मिल चुका है। वहीं, एसीएफ के एक और आरएफओ के 15 पदों अधियाचन अब तक मिला है। रिक्तयों की संख्या परिस्थितियों एवं आवश्यकतानुसार घट-बढ़ भी सकती है।

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार पीसीएस-2021 और एसीएफ/आरएफओ-2021 से संबंधित विस्तृत विज्ञापन शुक्रवार से आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, जाति प्रमाणपत्रों को प्रोफार्मा, प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम एवं विषय, परीक्षा केंद्रों के जिलों के नाम, आरक्षण एवं आयु सीमा में छूट के संबंध में निर्धारित महत्वपूर्ण निर्देश आदि उपलब्ध रहेंगे। 

इस परीक्षा के आवेदन के लिए वहीं अभ्यर्थी अर्ह माने जाएंगे, जो एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हों और उनकी आयु 40 वर्ष से अधिक न हो। यानी उनका जन्म दो जुलाई 1981 से पूर्व और एक जुलाई 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए। इसी प्रकार दिव्यांग अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी उनका जन्म दो जुलाई 1966 के पूर्व का नहीं होना चाहिए। इसके अलावा अन्य आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को भी नियमानुसार आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।