पीसीएस-2020 मेंस का नतीजा रिकॉर्ड 54 दिन में, 487 पदों के लिए 845 अभ्यर्थी सफल घोषित एक अप्रैल से साक्षात्कार

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने फिर इतिहास रचा है। पीसीएस 2020 जैसी मुख्य परीक्षा का परिणाम महज 54 दिनों में घोषित हुआ है। 487 पदों के लिए 845 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। मेंस के रिजल्ट के साथ आयोग ने साक्षात्कार की तारीख की घोषणा भी कर दी है। इंटरव्यू एक अप्रैल से शुरू होगा। मेंस का रिजल्ट कार्यालय के सूचना पट व वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

यूपीपीएससी ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2020 की मुख्य (लिखित) परीक्षा 21 से 25 जनवरी तक लखनऊ, प्रयागराज व गाजियाबाद स्थित केंद्रों पर कराई थी। इस परीक्षा में 4589 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। भर्ती की 487 रिक्तियों के सापेक्ष 845 अभ्यर्थी सफल हुए हैं, अब वे एक अप्रैल से होने वाले साक्षात्कार में शामिल हो सकेंगे। इंटरव्यू का विस्तृत कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। सचिव जगदीश ने बताया कि परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के प्राप्तांक व कटऑफ अंक की सूचनाएं अंतिम चयन परिणाम घोषित होने के बाद दी जाएंगी। इसलिए सूचना के अधिकार के तहत इस संबंध में प्रार्थनापत्र न भेजें। सचिव ने बताया कि प्रदेश से बाहर की महिला अभ्यर्थियों का परिणाम उप्र सरकार की विशेष अपील के अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा।


11 अक्टूबर को हुई थी प्रारंभिक परीक्षा

पीसीएस व एसीएफ/आरएफओ-2020 की प्रारंभिक परीक्षा 11 अक्टूबर को कराई थी। परिणाम 21 नवंबर को जारी किया गया, फिर 24 नवंबर को संशोधित परिणाम जारी करके 29 नवंबर से मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन व आफलाइन आवेदन लिए गए। शुरुआत में 252 पद की भर्ती निकाली गई थी, लेकिन परिणाम के समय पद बढ़ाकर 487 हो गए थे।

बदले पैटर्न से चार दिन में परीक्षा पूरी

यूपीपीएससी की पीसीएस-2020 मेंस (मुख्य) परीक्षा बदले पैटर्न की वजह से चार दिन में पूरी हुई। प्रयागराज में पांच, गाजियाबाद में तीन और लखनऊ में चार केंद्रों पर इम्तिहान कराया गया था। यह दो पालियों में चली।