आरओ/एआरओ-2021 के आवेदन में बढ़ी दिक्कत, तकनीकी दिक्कत से ठीक से काम नहीं कर रही वेबसाइट

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग इन दिनों आरओ/एआरओ (समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी) 2021 की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन ले रहा है। लेकिन, तकनीकी गड़बड़ी से अभ्यर्थियों को आवेदन करने में समस्या आ रही है। वेबसाइट के जाम होने, धीरे चलने व शुल्क जमा होने पर भी उसकी रसीद न निकलने जैसी दिक्कतों से जूझना पड़ रहा है। इससे आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को घंटों प्रतीक्षा करनी पड़ रही है। ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तारीख एक अप्रैल है, जबकि ऑनलाइन आवेदन पांच अप्रैल तक स्वीकार किए जाएंगे।


यूपीपीएससी ने आरओ/एआरओ-2021 के तहत कुल 337 पदों निकाली है। इसके तहत उत्तर प्रदेश सचिवालय, लोकसेवा आयोग, राजस्व परिषद, कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी, समीक्षा अधिकारी लेखा, समीक्षा अधिकारी हंिदूी, समीक्षा अधिकारी उर्दू की भर्ती होगी। आयोग के परीक्षा कैलेंडर में इसकी प्रारंभिक परीक्षा एक अगस्त को प्रस्तावित है। प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के 19 जिलों में कराई जाएगी। परीक्षा के पेपर का प्रारूप भी जारी किया जा चुका है। वेबसाइट के ठीक से न चलने के कारण अभ्यर्थी उसका अवलोकन भी नहीं कर पा रहे हैं।

विषय बढ़वाने को निदेशालय पर आवाज बुलंद करेंगे प्रतियोगी

प्रयागराज : असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में कुछ विषयों को शामिल न करने से प्रतियोगियों में नाराजगी है। विषय बढ़ाने की मांग को लेकर प्रतियोगी सोमवार को उच्च शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शन के जरिए प्रतियोगी निदेशक से विषय बढ़ाने की मांग करेंगे। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत 2003 पद की भर्ती निकाली है। इसमें बायोटेक्नोलाजी, बायोकमेस्ट्री व माइक्रोबायोलाजी जैसे विषयों को शामिल नहीं किया गया है। इन विषयों को शामिल कराने के लिए प्रतियोगियों का प्रतिनिधिमंडल आयोग अध्यक्ष से मिल चुका है। प्रतियोगियों का कहना है कि बायोटेक्नोलाजी, बायोकमेस्ट्री व माइक्रोबायोलाजी जैसे विषयों की हजारों अभ्यर्थी तैयारी करते हैं। इसके शामिल न होने से उनमें निराशा है। यही कारण है कि वे उन विषयों को शामिल करने की आवाज उठा रहे हैं। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत 49 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की 2002 पद की भर्ती निकाली है। इसके साथ विज्ञापन संख्या-46 के तहत भूगर्भ विषय के खाली एक पद की भर्ती भी इसमें कराई जा रही है। इसे जोड़कर विषय 50 और पद 2003 हैं। सर्वाधिक पद हंिदूी में 162 हैं।