परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षा 25 व 26 को, 31 मार्च को एसएमसी की बैठक में घोषित होगा रिजल्ट, कार्यक्रम जारी

लखनऊ: बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षा 25 व 26 मार्च को होगी। परीक्षा का रिजल्ट 31 मार्च को स्कूलों में विद्यालय प्रबंध समिति (एसएमसी) की बैठक में घोषित होगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

कक्षा एक और दो के बच्चों की 30 मिनट की मौखिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। अन्य कक्षाओं की लिखित परीक्षा होगी। कक्षा तीन से पांच तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्नों का सम्मिलित बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र तैयार कराया जाएगा, जिसकी अवधि एक घंटा होगी। कक्षा छह और सात तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्नों का सम्मिलित अति लघु उत्तरीय प्रश्नपत्र तैयार किया जाएगा, जिसकी अवधि डेढ़ घंटा होगी। कक्षा आठ के बच्चों के लिए सभी विषयों की बहुविकल्पीय और अति लघु उत्तरीय प्रश्न के आधार पर आधे-आधे घंटे की लिखित परीक्षाएं होंगी।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शुक्रवार को इस बारे में सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। जिला स्तर पर तीन सदस्यीय समिति प्रश्नपत्र तैयार करेगी। इस समिति में डायट प्राचार्य, बीएसए और सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक (गुणवत्ता) शामिल होंगे। कक्षा तीन से सात तक के बच्चों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर किया जाएगा। कक्षा आठ के बच्चों कीे कॉपियों का मूल्यांकन ब्लॉक संसाधन केंद्र पर दूसरे स्कूलों के अध्यापकों द्वारा किया जाएगा।
पूरा कार्यक्रम देखने हेतु नीचे लिंक पर क्लिक करें 👇👇