एडेड माध्यमिक कॉलेज में सबसे बड़ी भर्ती, पद घटे:- प्रवक्ता के 2,595 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के 12,603 पदों पर किया गया चयन

 प्रयागराज : प्रदेश के साढ़े चार हजार से अधिक एडेड माध्यमिक कालेजों की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती का संशोधित विज्ञापन जारी हो गया है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र प्रयागराज प्रवक्ता (पीजीटी) के 2,595 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 12,603 पदों की भर्ती करा रहा है। इसमें जीव विज्ञान के पदों को जोड़ा लेकिन, टीजीटी के 310 पद कम हो गए हैं। 29 अक्टूबर को 15,508 पदों की भर्ती में टीजीटी के 12,913 पद थे। पहली बार आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतियोगियों को ईडब्ल्यूएस के तहत 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ मिलेगा। टीजीटी के चयन में साक्षात्कार इस बार से नहीं होगा, जबकि प्रवक्ता पद के लिए 50 अंक का साक्षात्कार होगा। साथ ही लिखित परीक्षा में चयन बोर्ड माइनस मार्किंग भी नहीं करा रहा है।


शिक्षक चयन का विज्ञापन जारी किया है। परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि अभ्यर्थी आवेदन की शर्ते, अर्हता, पाठ्यक्रम आदि का विवरण वेबसाइट पर देख सकते हैं।

चयन बोर्ड ने 18 नवंबर को विज्ञापन निरस्त कर दिया था, क्योंकि तदर्थ शिक्षकों का प्रति प्रश्न मूल्यांकन कम था और जीव विज्ञान विषय का उल्लेख नहीं था। टीजीटी पद पर चयन मात्र लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। वहीं, पीजीटी पद पर चयन लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा के आधार पर 85 प्रतिशत अंक होंगे, जबकि 10 फीसद इंटरव्यू के आधार पर होंगे।

सारिणी (टीजीटी-पीजीटी)

ऑनलाइन पंजीकरण शुरू : 16 मार्च

ऑनलाइन शुल्क जमा करें : 16 मार्च

पंजीकरण भाग एक की अंतिम तारीख : 11 अप्रैल

ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख : 13 अप्रैल

ऑनलाइन आवेदन भाग दो की अंतिम तारीख : 15 अप्रैल




तदर्थ शिक्षक भी करेंगे आवेदन
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एडेड कालेजों में पहले से कार्यरत तदर्थ शिक्षकों से भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। उन्हें डेढ़ अंक प्रतिवर्ष व अधिकतम 30 अंक का अधिभार भी दिया जा रहा है। ज्ञात हो कि पहले अधिकतम 35 अंक का अधिभार देने का ऐलान किया गया था।

अर्हता वेबसाइट पर

चयन बोर्ड प्रवक्ता के 21 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के 16 विषयों में बालक व बालिकाओं का चयन कर रहा है। इसमें जीव विज्ञान विषय जोड़ा गया है। सभी का पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड है।

अलग तारीखों में लिखित परीक्षा

परीक्षाएं अलग-अलग तारीखों में मंडल मुख्यालयों पर होंगी। भर्ती में दोनों संवर्ग के प्रत्येक विषय के सापेक्ष एक ही आवेदन स्वीकार होगा, एक से अधिक विषय में अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं। भाषा संबंधी प्रश्नपत्र उसी भाषा में होंगे।