आफत में बेसिक के टीचर: होली के दिन कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का रिजल्ट बनाएंगे परिषदीय स्कूलों के शिक्षक

परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षाएं 25 एवं 26 मार्च को आयोजित की जाएंगी और कॉपियों को मूल्यांकन 27 से 30 मार्च तक होगा। प्रयागराज में दो दिन होली मनाई जाती है। ऐसे में शिक्षकों को होली के दौरान कॉपियों का मूल्यांकन करना होगा। शिक्षक इसके लिए तैयार नहीं हैं और मांग कर रहे हैं कि होली पर उन्हें अवकाश दिया जाए।



महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिए गए हैं कि प्रश्र पत्र का मुद्रण एवं विद्यालयों को वितरण का कार्य 24 मार्च को पूरा कर लिया जाए। वार्षिक परीक्षाएं 25 एवं 26 मार्च को आयोजित की जाएंगी। 27 से 30 मार्च तक कॉपियों का मूल्यांकन और परीक्षाफल तैयार किए जाने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि परीक्षाफल की घोषणा एवं वितरण 31 मार्च को किया जाएगा। कक्षा एक एवं दो के बच्चों की 30 मिनट की मौखिक परीक्षा होगी। कक्षा तीन से पांच तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्रों का सम्मिलित बहुविकल्पीय प्रश्रपत्र तैयार कराया जाएगा और एक घंटे की लिखित परीक्षा होगी।


वहीं, कक्षा छह एवं सात तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्रों का सम्मिलित अतिलघुउत्तरीय प्रश्रपत्र तैयार किया जाएगा और डेढ़ घंटे की लिखित परीक्षा होगी। कक्षा आठ के छात्र-छात्राओं के लिए सभी विषयों की बहुविकल्पीय एवं अतिलघुउत्तरीय प्रश्रों के आधार पर प्रश्रपत्र तैयार किए जाएंगे और आधे-आधे घंटे की परीक्षाएं होंगी। 27 से 30 मार्च तक मूल्यांकन होना है, जबकि 28 को होलिका दहन है और प्रयागराज में 29 एवं 30 मार्च को होली खेली जाएगी। इस दौरान शिक्षकों को कॉपियों का मूल्यांकन करने के साथ रिजल्ट भी तैयार करना होगा। शिक्षक मांग कर रहे हैं कि होली पर उन्हें अवकाश स्वीकृत किया जाए।