प्राथमिक विद्यालयों में गूंजेगा 'हैप्पी बर्थडे':- मिड-डे-मील में बनेगी खीर-पूरी


वाराणसी। अब प्राइमरी पाठशालाओं में भी 'हैप्पी बर्थडे' गूंजेगा। स्कूल के हर बच्चे का जन्मदिन धूमधाम से मनाया जाएगा। हर माह के अंतिम शनिवार को कार्यक्रम किया जाएगा। इसमें शिक्षक और बच्चे ही कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इससे बच्चों का उत्साह तो बढ़ेगा ही, उनकी शिक्षा में भी रुचि बढ़ेगी।


बेसिक शिक्षा विभाग ने एक अभिनव पहल करते हुए निर्देश दिया है कि सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के बच्चों का जन्मदिन मनाया जाए। इसके लिए अलग से बजट नहीं होगा और न ही छात्रों से चंदा लिया जाएगा शिक्षक अपने स्तर से ही तैयारी करेंगे और बच्चों का उत्साह बढ़ाएंगे। स्कूल के अन्य बच्चे जन्मदिन वाले बच्चों को अपने हाथ से बनाए ग्रीटिंग कार्ड देंग । अभिभावक या शिक्षक ऐसे बच्चों को उपहार देंगे। इस दिन विद्यालय को रंगीन पट्टिकाओं से सजाया जाएगा

मिड-डे-मील में बनेगी खीर-पूरी

इन दिन मिड-डे मील में विशेष खाना बनाया जाएगा। बच्चों को खीर और पूरी खिलाई जाएगी। ग्राम समिति, शिक्षक, जिला तहसील, ब्लॉक के अधिकारी, डायट अधिकारी, समन्वयक, वित्त एवं लेखाधिकारी, मंडलीय शिक्षक निदेशक, बीएसए समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहेंगे। इस मौके पर खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।



विशेषज्ञ बढ़ाएंगे ज्ञान, देंगे टिप्स

इंजीनियर, डॉक्टर, सीए, अधिवक्ता और गणमान्य लोग इस दिन बच्चों का मार्गदर्शन करेंगे। ये बच्चों को सामाजिक, आर्थिक और देशभक्ति का पाठ पढ़ाएंगे। उन्हें इंजीनियर, डॉक्टर बनने के लिए प्रेरित करेंगे। देशभक्ति की बातें बताई जाएंगी, जिससे बच्चे अपने देश के इतिहास को जान सकें।


बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि को बढ़ाने के लिए विद्यालयों में खुशनुमा माहौल देने की पहल की जा रही है। अप्रैल से बर्थ डे मनाने की शुरुआत कराई जाएगी। राकेश सिंह, बीएसए।