पंचायत चुनाव: नई आरक्षण सूची जारी, कहीं खुश तो कहीं निराश हुए प्रत्याशी

यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर जिलों में आरक्षण सूची जारी करने का सिलसिला शुरू हो गया है। अभी तक बाराबंकी, अयोध्या, गाजीपुर, सोनभद्र, फिरोजाबाद, भदोही, बागपत, महोबा, मुजफ्फरनगर, मिर्जापुर, बलिया, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा व गाजियाबाद जिले की आरक्षण सूची जारी कर दी गई है। शनिवार शाम तक प्रदेश के सभी जिलों की सूची जारी होने का अनुमान है।



बता दें कि हाईकोर्ट द्वारा आरक्षण को लेकर किए गए बदलाव को खारिज करने के बाद अब जारी होने वाली सूची में आधार पर वर्ष 2015 को माना गया है। बता दें कि नई आरक्षण सूची जारी होने से कई जिलों में पहले घोषित की गई सूची में आरक्षण पाने वाले उम्मीदवारों को निराशा हाथ लगी हैं वहीं कुछ उम्मीदवारों के चेहरे खिल गए हैं।


समय सारिणी

 17 मार्च : जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण व आवंटन जारी करना, क्षेत्र पंचायत प्रमुख का जिलावार आरक्षण चार्ट जारी करना, निदेशालय की ओर से विकासखंड वार प्रधानों के पदों का आरक्षण चार्ट तैयार कर जिलों को उपलब्ध कराना।

18 से 19 मार्च : जिला स्तर पर आरक्षित ग्राम पंचायत प्रधानों, क्षेत्र पंचायत प्रमुखों का आवंटन, जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण एवं आवंटन का जिला मजिस्ट्रेट की ओर से प्रस्ताव तैयार करने की अवधि।

20 से 22 मार्च : आरक्षित ग्राम पंचायत प्रधानों, क्षेत्र पंचायत प्रमुखों का आवंटन, जिला पंचायत क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण एवं आवंटन की प्रस्तावित सूची का जिला मजिस्ट्रेट के स्तर से प्रकाशन।

20 से 23 मार्च : प्रस्तावों पर आपत्तियां प्राप्त करना ।

24 से 25 मार्च : जिला मुख्यालय पर जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में एकत्रित आपत्तियों का जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा निस्तारण करना ।

26 मार्च : जिला मजिस्ट्रेट की ओर से आरक्षित ग्राम पंचायत के प्रधानों, क्षेत्र पंचायत प्रमुखों का आवंटन, जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण एवं आवंटन की अंतिम सूची का प्रकाशन, पंचायतीराज निदेशालय एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को विवरण उपलब्ध कराना।