सीबीएसई: शिक्षकों को देगा साइबर सिक्योरिटी की जानकारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अपने शिक्षकों को साइबर सिक्योरिटी से परिचित कराएगा। इसके लिए सीबीएसई नैसकॉम (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज) से मदद लेगा। सीबीएसई की ओर साइबर सुुरक्षा पर आधारित वर्चअल संगोष्ठी (वेबिनार) का आयोजन किया जाएगा। इस वेबिनार का आयोजन 18 मार्च को किया गया है। शिक्षकों के लिए यह आयोजन नि:शुल्क होगा।


सीबीएसई की ओर से होने वाले वेबिनार में विशेषज्ञ शिक्षकों को साइबर सुरक्षा के तहत ऑनलाइन लेन-देन से सावधानी बरतने के बारे में जानकारी देंगे। सीबीएसई की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि हमारा शिक्षक और समाज पहले से कहीं अधिक तकनीक पर निर्भर हो गया है। ऑनलाइन तकनीक पर आधारित गतिविधियों के प्रयोग के चलते डाटा लीक होना, क्रेडिट कार्ड की जानकारी और बैंक खाते की जानकारी लीक होने जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। समाज में लगातार इस प्रकार घटनाओं को देखते हुए बोर्ड ने अपने शिक्षकों को इससे परिचित कराने का फैसला किया है। साइबर सुरक्षा शिक्षकों एवं छात्रों दोनों के लिए अच्छा कैरियर का विकल्प हो सकता है।

सीबीएसई के निदेशक स्किल एजुकेशन एण्ड ट्रेनिंग डॉ. विश्वजीत साहा की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि वेबिनार में शिक्षकों को फ्यूचर स्किल प्राइम प्लेटफार्म के साइबर सिक्योरिटी टॉपिक के बारे में बताया जाएगा।विशेषज्ञ इंट्रोडक्शन ऑफ साइबर सिक्योरिटी, साइबर सिक्योरिटी एसेंसियल्स और एप्लीकेशन सिक्योरिटी के बारे में जानकारी देंगे। निदेशक के अनुसार 18 मार्च को होने वाला वेबिनार तीन से चार बजे के बीच होगा। इसमें भाग लेने वाले शिक्षकों को ई-मेल से लिंक भेजा जाएगा।