TGT भर्ती 2020 :टीजीटी बायो की दो भर्ती पूरी नहीं, तीसरी हो गई शुरू

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक जीव विज्ञान की दो भर्तियां पूरी नहीं कर सका है और तीसरी के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। चयन बोर्ड ने 29 अक्तूबर 2020 को जारी टीजीटी-पीजीटी के 15508 पदों के विज्ञापन में टीजीटी जीव विज्ञान को इस आधार पर शामिल नहीं किया था कि यह विषय हाईस्कूल में शामिल ही नहीं है।  हालांकि सोमवार को जारी संशोधित विज्ञापन में इसे शामिल कर लिया गया है।


 इससे पहले 2011 में जारी टीजीटी जीव विज्ञान के 65 पदों के लिए लिखित परीक्षा 17 जून 2016 को हुई थी लेकिन आज तक परिणाम घोषित नहीं हो सका है। उसके लिए तकरीबन 58 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 2016 में टीजीटी जीव विज्ञान के 304 पदों के लिए 67 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन चयन बोर्ड ने 12 जुलाई 2018 को चयन प्रक्रिया निरस्त कर दी थी। इसके खिलाफ अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका कर दी।


हाईकोर्ट ने 12 जनवरी 2020 को चयन बोर्ड को तीन महीने में लिखित परीक्षा कराने के आदेश दिए थे। लेकिन आज तक लिखित परीक्षा की तारीख घोषित नहीं हो सकी है। जबकि चयन बोर्ड ने ही 2013 में टीजीटी जीव विज्ञान के 187 पदों पर चयन कर तीन साल पहले शिक्षकों को तैनाती भी दे दी है। 
जीव विज्ञान संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष जितेन्द्र यादव के अनुसार चयन बोर्ड पहले यह कहते हुए 2011 की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी नहीं कर रहा था कि विषय निरस्त हो चुका है। लेकिन अब तो चयन बोर्ड स्वयं नई भर्ती के लिए आवेदन ले रहा है, ऐसे में 2011 का परिणाम और 2016 की लिखित परीक्षा की तारीख तत्काल घोषित होनी चाहिए।

टीजीटी-पीजीटी के 15198 पदों पर आवेदन शुरू
प्रयागराज। टीजीटी-पीजीटी 2020 के 15198 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार से शुरू हो गए। अभ्यर्थी 11 अप्रैल तक पंजीकरण करा सकेंगे। फीस जमा करने और अंतिम रूप से फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख क्रमश: 13 व 15 अप्रैल है।

संशोधित विज्ञापन जारी होने पर मनाया जश्न
प्रयागराज। टीजीटी पीजीटी का संशोधित विज्ञापन जारी होने पर प्रतियोगी मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान और अनिल उपाध्याय के नेतृत्व में प्रतियोगी छात्रों ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड पर मंगलवार को जश्न मनाया और मिठाई बांटी। विक्की खान ने उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा तथा उनके निजी सचिव बृजेश कुमार का आभार जताया। बताया कि 10 मार्च को उपमुख्यमंत्री के लखनऊ स्थित निजी आवास पर मुलाकात की थी। उपमुख्यमंत्री ने इसी सप्ताह नया विज्ञापन जारी करने का आश्वासन दिया था जिसे उन्होंने पूरा कर दिया।