UPTET के साथ नई शिक्षक भर्ती की आहट, शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद शिक्षक भर्ती होना लगभग तय ... और अधिक जानने के लिए क्लिक करें!

 प्रयागराज : शासन ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2020 कराने का ऐलान कर दिया है। इसे बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में नई शिक्षक भर्ती की आहट माना जा रहा है। प्राथमिक स्कूलों में 51,112 पद खाली हैं। ये दावा शासन सुप्रीम कोर्ट में पहले ही कर चुका है। ऐसे में पात्रता परीक्षा के बाद शिक्षक भर्ती होना लगभग तय है।


यूपीटीईटी 25 जुलाई को होना प्रस्तावित है। तैयारी थी कि पात्रता परीक्षा के बाद ही एडेड जूनियर हाईस्कूल व प्राथमिक स्कूलों की भर्ती कराई जाएगी लेकिन, जूनियर स्कूलों में लंबे समय से सीधी भर्ती नहीं हुई थी, उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की अधिक तादाद को देखते हुए यह भर्ती बिना टीईटी के ही कराने का निर्णय हुआ। प्राथमिक स्कूलों की भर्ती इधर तय अंतराल हो रही हैं, इसके लिए पात्रता परीक्षा कराना जरूरी है। जुलाई या अगस्त में शिक्षक भर्ती की घोषणा हो सकती है, ताकि कुछ ही दिनों में लिखित परीक्षा कराकर परिणाम घोषित हो और विधानसभा चुनाव के पहले नियुक्ति पत्र वितरित हो सकते हैं।