टीजीटी-पीजीटी 2021 भर्ती का आवेदन 25 तक

 प्रयागराज : प्रदेश के एडेड माध्यमिक कालेजों में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक व प्रवक्ता (टीजीटी-पीजीटी) भर्ती 2021 के लिए अभ्यर्थी अब 25 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने गुरुवार को आवेदन करने की समय सीमा दस दिन बढ़ा दी है, क्योंकि एनआइसी के ई-परीक्षा पोर्टल पर इधर कई दिन से अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पा रहे थे। पोर्टल खुल नहीं रहा था या फिर उस पर सूचनाएं अपलोड नहीं थीं।


चयन बोर्ड ने 15 मार्च को अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कालेजों में रिक्त पदों का विज्ञापन जारी करके ऑनलाइन आवेदन मांगा था। दोनों के करीब 15 हजार से अधिक पद रिक्त हैं, इसलिए आवेदन भी बड़ी संख्या में हो रहे हैं। इधर, कई दिनों से प्रदेश भर से ये शिकायतें मिल रही थीं कि वेबसाइट चल नहीं रही है। अभ्यर्थी आवेदन का प्रयास करते रहे, लेकिन सफल नहीं हुए। चयन बोर्ड अध्यक्ष व सचिव को ज्ञापन सौंपकर आवेदन की तारीख बढ़ाने और वेबसाइट दुरुस्त करने की मांग हुई।

इसी क्रम में गुरुवार को प्रतियोगियों ने चयन बोर्ड के सामने प्रदर्शन कर तारीख बढ़ाने की मांग की। प्रतियोगियों के सड़क पर उतरने का चयन बोर्ड ने संज्ञान लिया और दोपहर में विज्ञप्ति जारी की गई। सचिव की ओर से कहा गया है कि एनआइसी का ई-परीक्षा पोर्टल ठीक तरह से कार्य नहीं कर रहा है, इससे अभ्यर्थियों को असुविधा हुई है, ऐसे में उन्हें दस दिन का अतिरिक्त समय देने का निर्णय हुआ है। अब आनलाइन पंजीकरण 21 अप्रैल तक, शुल्क 23 अप्रैल तक और आवेदन की अंतिम तारीख 25 अप्रैल तय की गई है।

पहले 11 अप्रैल तक पंजीकरण व 15 अप्रैल तक आवेदन की अंतिम तारीख तय थी। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे निर्देश पढ़कर आवेदन करें, आनलाइन के अलावा अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

’>>माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने 10 दिन बढ़ा दी समय सीमा

’>>ई-परीक्षा पोर्टल पर कई दिन से नहीं हो रहे थे आवेदन, अभ्यर्थियों का प्रदर्शन


चार माह में दुरुस्त हुई थी वेबसाइट
चयन बोर्ड ने इस भर्ती का विज्ञापन पहले पिछले साल अक्टूबर माह में जारी किया था और उस समय भी वेबसाइट ठीक से नहीं चल रही थी। तब कई दिन तक आवेदन ठप रहे थे। 18 नवंबर को विज्ञापन ही निरस्त हुआ और दावा किया गया कि नई वेबसाइट पर आवेदन लिए जाएंगे।