टेक्नोलॉजी से जुड़ रहे शिक्षक और विद्यार्थी, गूगल मीट से शिक्षाधिकारी "व शिक्षक कर रहे चर्चा


इटावा। कोविड संक्रमण के दौर में जीवन में ठहराव आ गया है। लोग घरों में कैद है। स्कूल कॉलेज बंद हैं। ऐसे में शिक्षक, अभिभावक व विद्यार्थी टेक्नोलॉजी के माध्यम से जुड़ रहे हैं। गूगल मीट के माध्यम से शिक्षाधिकारी व अध्यापक आपस में चर्चा कर रहे हैं। शासन के आदेशों का पालन व मांगी गई सूचनाओं को भेज रहे हैं।


जिले के हर विकास खंड के संकुल शिक्षकों की बैठकें भी अब ऑनलाइन हो रही हैं। इसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चाओं के साथ यह प्रयास किया जा रहा है कि विद्यार्थियों के विद्यालय न आने की दशा में उसकी लर्निंग लेवल कम न हो। इसके लिए अध्यापक विद्यालय के वाट्सएप ग्रुप से शिक्षण सामग्री व स्वनिर्मित शिक्षण सामग्री का भेज रहे हैं।

अभिभावकों व बच्चों से बात करके टेलीविजन और रेडियो पर आने वाले शैक्षिक कार्यक्रमों के विषय में जानकारी दे रहे हैं। शिक्षकों की ऑनलाइन बैठकों में दीक्षा एप पर चर्चा की जा रही है।


जिला बेसिक शिक्षाधिकारी के नेतृत्व में सभी खंड शिक्षाधिकारी, राज्य संसाधन समूह के सदस्य, एआरपी, संकुल शिक्षक व शिक्षक मिशन प्रेरणा के लक्ष्यों को ध्यान रखते हुए अपने कार्यों को ऑनलाइन मोड में संचालित कर रहे हैं। इससे राहत काफी हद तक राहत मिलेगी।