UPPSC: विज्ञापन निरस्त होने से निकली उम्र, मांग रहे मौका

 प्रयागराज : उप्र लोकसेवा आयोग ने बीते दिनों स्टाफ नर्स (पुरुष) की भर्ती का विज्ञापन निरस्त कर दिया। अब नया विज्ञापन निकालकर आवेदन लिया जाएगा। इससे पुराने विज्ञापन में आवेदन करने वाले वे अभ्यर्थी चिंतित हैं, जिनकी आयुसीमा मानक से अधिक हो गई है। वे आयुसीमा में छूट देकर खुद को भर्ती में शामिल करने की मांग कर रहे हैं। अभ्यर्थियों ने आयोग अध्यक्ष को संबोधित ज्ञापन देकर उचित कदम उठाने की मांग की है। ऐसा न होने पर कोर्ट में याचिका दाखिल करने की भी तैयारी है।


लोकसेवा आयोग ने चिकित्सा स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, दोनों विभागों में सम्मिलित रूप से स्टाफ नर्स (पुरुष) के 448 पदों की भर्ती का विज्ञापन 12 जनवरी, 2017 को जारी किया था। इसमें हजारों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। भर्ती प्रक्रिया में नियम का पालन न होने का हवाला देकर कुछ प्रतियोगियों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में याचिका दाखिल कर विज्ञापन को चुनौती दी थी। कोर्ट ने याचिका की सुनवाई के बाद आयोग को विज्ञापन निरस्त करने का आदेश दिया, जिस पर आयोग ने विज्ञापन निरस्त कर दिया। अब नया विज्ञापन निकालने की तैयारी चल रही है।

दूसरी तरफ प्रतियोगी मोहित यादव, मनीष खन्ना व ममता सहित अन्य के मुताबिक पुराने विज्ञापन में आवेदन करने वाले सैकड़ों अभ्यर्थियों की आयुसीमा अब चार साल बाद नए विज्ञापन के लिहाज से अधिक हो जाएगी। इससे वे आवेदन नहीं कर पाएंगे। प्रतियोगियों की मांग है कि ऐसे में पहले के विज्ञापन में आवेदन करने वालों को दोबारा भर्ती में शामिल होने का मौका दिया जाय। यदि उम्र अधिक है तो उसमें छूट दी जाय, क्योंकि विज्ञापन आयोग की गलतियों के कारण निरस्त हुआ है।

’>>इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में दाखिल की थी याचिका

’>>आयु सीमा चार साल बाद नए विज्ञापन के लिहाज से हो जाएगी अधिक