1 जुलाई से बढ़ने लग सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, लेकिन नहीं मिलेगा एरियर : सूत्र

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. हो सकता है कि जल्द ही उन्हें उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) मिले लेकिन एक बदलाव हो सकता है. वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों का 1 जुलाई, 2021 से महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है लेकिन जुलाई के बाद से जो भत्ता बनेगा वो दिया जाएगा, पिछले महीनों का एरियर जोड़कर नहीं मिलेगा. बता दें कि सरकार ने कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत में डेढ़ सालों तक के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी.


सूत्रों ने बताया कि सरकार 30 जून को कॉस्ट इंडेक्शन यानी लागत का सूचीकरण कर सकती है, जिसके बाद भत्ते का प्रतिशत तय किया जा सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार कर्मचारियों को 28 फीसदी तक भत्ता मिल सकता है. सूत्रों ने कहा कि भत्ते की दर इंडेक्शन पर निर्भर करती है क्योंकि इस बार डीए में बढ़ोतरी पिछले महीनों के लाभ के हिसाब से नहीं की जा सकती है.



बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को वर्तमान में 17 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है. यह दर जुलाई, 2019 में हुए संशोधन के हिसाब से चली आ रही है. दरअसल, जुलाई, 2019 के बाद अगला संशोधन जनवरी, 2020 को होना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते डीए के संशोधन को रोक दिया गया. 



सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 की तीन किस्तों को फ्रीज कर दिया था. इस तरह से डीए में न तो बढ़ोतरी हुई और न ही कर्मचारियों को उसका लाभ मिला. अब तक डीए 17 से बढक़र 28 फीसदी डीए हो गया है. साथ ही लाखों कर्मचारियों को उम्मीद थी कि सरकार पिछले महीनों का डीए भी जोड़कर देगी लेकिन अब सरकारी सूत्रों के हवाले से आई यह खबर उनकी उम्मीदों पर पानी फेरती नजर आ रही है.