आधी छुट्टी बीती, लेकिन बेसिक शिक्षकों के तबादले का आदेश नहीं

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

प्रयागराज : शासन ने एक से दूसरे जिले में शिक्षकों का तबादला आदेश जैसे-तैसे जारी किया लेकिन, जिले के अंदर शिक्षकों का फेरबदल लटका है। बेसिक शिक्षा परिषद के लाखों शिक्षक कई साल से इन तबादलों की आस लगाए हैं। कुछ जिलों में तबादले हुए भी हैं लेकिन, अधिकांश प्रक्रिया पूरी नहीं हुई। विभागीय मंत्री ने गर्मी की छुट्टी में तबादला कराने का आश्वासन दिया था लेकिन, आधी छुट्टियां बीतने के बाद भी आदेश नहीं हुआ है। अपने ही जिले में शिक्षकों को कई किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा है।


परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शिक्षकों का रिक्त पद के सापेक्ष व पारस्परिक अंतर जिला तबादला हुआ है। रिक्त पद के सापेक्ष 21695 व पारस्परिक में करीब चार हजार से अधिक को मनचाहे जिले में जाने का मौका मिला। रिक्त पद के सापेक्ष तबादला पाने वाले शिक्षकों को उन स्कूलों में भेजा गया, जहां छात्र-शिक्षक अनुपात गड़बड़ था। इधर, कई वर्ष से चयनित शिक्षकों को तेजी से नियुक्तियां भी मिली हैं उन्हें जो स्कूल आवंटित हो गया वहीं पढ़ा रहे हैं।

कई वर्ष से जिले के अंदर तबादले नहीं हुए हैं। अपने ही जिले में तैनात शिक्षकों को प्रतिदिन लंबी दूरी तय करके विद्यालय पहुंचना पड़ता है सरकार जल्द स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू करके शिक्षकों को अपने या नजदीकी विकासखंड में तैनात करे।
उदय शंकर शुक्ल (प्रदेश उपाध्यक्ष) उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ

-------------- ------

अंतर जिला तबादले पर आए शिक्षकों को स्कूल आवंटन किया जाना है और फिर इस संबंध में निर्देश मिलने पर अनुपालन होगा।
प्रताप सिंह बघेल, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद