लाइव हुआ आयकर रिटर्न का नया पोर्टल, फटाफट मिलेगा रिफंड

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

नई दिल्ली : इनकम टैक्स रिटर्न (आइटीआर) दाखिल करने का विशेष पोर्टल सोमवार रात में लांच हो गया। इनकम टैक्स विभाग की तरफ से सात जून को इस पोर्टल को लाइव करने की घोषणा की गई थी, लेकिन तकनीकी कारणों से यह पोर्टल दिन में लांच नहीं हो सका था। इस पोर्टल के लाइव होने पर इस वर्ष इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के दौरान करदाताओं को कई सुविधाएं मिलने वाली हैं। इनमें सबसे प्रमुख यह है कि आइटीआर दाखिल करते ही रिफंड कुछ समय के भीतर रिफंड बैंक अकाउंट में आ जाएगा।


इस पोर्टल पर करदाता के आधार नंबर और पैन नंबर से जुड़े व इनकम टैक्स के लिहाज से महत्वपूर्ण हर लेनदेन की जानकारी आइटीआर फॉर्म दिखा दी जाएगी, ताकि वे रिटर्न भरने में सजग रहें। नए पोर्टल पर आइटीआर फॉर्म भरा हुआ दिखेगा और करदाता किसी गलती की स्थिति में उसमें बदलाव कर सकेंगे। अगर करदाता पहले से भरे हुए फॉर्म से संतुष्ट होंगे और उससे सहमति जताएंगे तो फॉर्म अपने आप दाखिल हो जाएगा। अभी आइटीआर भरने के दौरान बैंकों से मिलने ब्याज के बारे में जानकारी देने के लिए बैंक का स्टेटमेंट देखना पड़ता है या बैंक से पूछना पड़ता है। लेकिन नए पोर्टल पर बैंकों से मिलने वाला ब्याज आइटीआर फॉर्म में पहले से भरा हुआ मिलेगा। अब तक कैपिटल गेन या शेयर बाजार से होने वाली कमाई को छिपाने की गुंजाइश थी। लेकिन अब कैपिटल गेन और शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड से होने वाली कमाई पहले से ही आइटीआर फॉर्म में दिखेगी।

’>>आइटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी होने के कुछ ही समय बाद खाते में आ जाएगा रिफंड

’>>फॉर्म में पहले से दर्ज होंगी जानकारियां, कैपिटल गेन को छिपाने की भी नहीं होगी गुंजाइश