समूह 'ग' में भर्ती हेतु 20 अगस्त को दो पालियों में होगी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा, 20 लाख से अधिक आवेदन


लखनऊ: समूह ग की भर्तियों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 20 अगस्त को होगी। परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से 12 बजे और अपराह्न 3 से 5 बजे तक सभी जिलों में होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा परीक्षा तिथि को मंजूरी दिए जाने के बाद उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग उसकी तैयारियों में जुट गया है। सात जुलाई से आयोग मंडलीय बैठकें कर परीक्षा केंद्रों को अंतिम रूप देगा।


आयोग के अध्यक्ष प्रवीन कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए 20,73,540 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदकों की संख्या को देखते हुए जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। साफ-सुथरे रिकार्ड वाले परीक्षा केंद्रों का ही पीईटी की परीक्षा कराने के लिए चयन किया जाएगा। शासकीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों को केंद्र बनाने में प्राथमिकता दी जाएगी। कुमार के मुताबिक महिला और दिव्यांग आवेदकों का केंद्र उसी जिले में रखा जाएगा, जहां से आवेदन किया गया है। अन्य आवेदकों का अगर संबंधित जिले में संभव न होगा तो पड़ोस के जिले में केंद्र होगा। कुमार ने बताया कि दो पालियों में दो-दो घंटे की परीक्षा होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12
बजे तक तथा दूसरी पाली की तीन बजे से पांच बजे के बीच कराए जाने की तैयारी है। परीक्षा की तैयारियों के लिए आयोग के अध्यक्ष और पांच सदस्य सात से नौ जुलाई के दौरान मंडलीय बैठकें करेंगे।

अरुण किंध्याचल और एचएन राब आजमगढ़ की तैयारियां जानेंगे : आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार जहां आगरा व मेरठ मंडल की वहीं सदस्य अरुण सिन्हा वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज व विंध्याचल, एचएन राव गोरखपुर, आजमगढ़ व देवीपाटन, डा. अशोक अलीगढ़, झांसी व चित्रकूट, ओएन सिंह लखनऊ, अयोध्या व बस्ती तथा सदस्य डा. रचना पाल बरेली, मुरादाबाद व सहारनपुर मंडल के जिलों में परीक्षा आयोजित किए जाने | की तैयारियों के बारे में बैठक करेंगी।