सामाजिक विज्ञान टीजीटी-2016 का रिजल्ट की तैयारी

प्रयागराज : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने एक तरफ टीजीटी-2021 की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है और दूसरी तरफ टीजीटी-2016 का सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट अभी अटका है। इसके चलते 2016 की परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की भृकुटी चढ़ गई।


अभ्यर्थियों की मांग है कि 2021 की परीक्षा के पहले उनके परिणाम घोषित किए जाएं, ताकि सफल अभ्यर्थी नई भर्ती में शामिल न हों। चयन बोर्ड भी नई परीक्षा से पहले परिणाम घोषित करने के मूड में है।

1014 पदों के लिए सामाजिक विज्ञान विषय की टीजीटी-2016 की परीक्षा आठ मार्च 2019 को हुई थी, लेकिन परिणाम घोषित करने में देरी हुई। उसके बाद साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू हुई, जो कि दो जुलाई 2021 तक चली। इस परीक्षा का परिणाम अभी तक घोषित न किए जाने से तमाम अभ्यर्थी वर्ष 2021 की टीजीटी परीक्षा में भी शामिल होंगे। अभ्यर्थी चाहते हैं कि पिछला परिणाम घोषित कर दिया जाए। इसी मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने पिछले दिनों चयन बोर्ड कार्यालय पर प्रदर्शन कर सचिव को संबोधित ज्ञापन भी दिया था।

2021 की टीजीटी परीक्षा के बीच चयन बोर्ड ने वर्ष 2016 सामाजिक विज्ञान विषय के रुके परिणाम को जुलाई माह में ही देने की तैयारी तेज कर दी है, जिससे सफल होने वाले अभ्यर्थी वर्तमान सत्र की परीक्षा में नहीं शामिल होंगे। चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर ने बताया है कि परिणाम इसी माह माह में जारी करने की तैयारी तेजी से चल रही है।