सीटीईटी 2021:- 20 जुलाई से शुरू हो सकते हैं केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन, क्लिक कर जानिए पूरी डिटेल


CTET 2021: सीटीईटी 2021 अप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा वर्ष 2021 की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जा सकती है और सीटीईटी नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई सीटीईटी 2021 अप्लीकेशन अगले सप्ताह 20 जुलाई 2021 से शुरू कर सकता है। हालांकि, बोर्ड द्वारा सीटीईटी 2021 अप्लीकेशन शुरू होने की तारीख की आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की गयी है, इसलिए उम्मीदवारों को सीटीईटी अप्लीकेशन 2021 शुरू होने से सम्बन्धित अपडेट के लिए सीटीईटी पोर्टल, ctet.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।


बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीबीएसई एवं राज्य सरकारों के अधीन विद्यालयों में पढ़ाने के लिए टीचिंग जॉब्स के लिए अनिवार्य योग्यता है। विभिन्न सरकारी शिक्षक भर्ती विज्ञापनों में सीटीईटी उत्तीर्ण होने का प्रमाण-पत्र मांगा जाता है। सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है लेकिन वर्ष 2020 में महामारी के चलते परीक्षा का आयोजन सिर्फ एक ही बार किया जा सका था।


कौन कर सकता है आवेदन?

सीटीईटी में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंड्री या स्नातक परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही, उम्मीदवारों को न्यूनतम 2 वर्षीय एजुकेशन कोर्स (बीएड, डीएलएड, बीटीसी, आदि) किया होना चाहिए। सीटीईटी परीक्षा में अलग-अलग स्तरों पर टीचिंग के अनुसार पेपर निर्धारित होते हैं और उम्मीदवारों को अपने वांछित कक्षा के लिए टीचिंग के निर्धारित पेपर में ही सम्मिलित होना होता है। इन पेपरों में सम्मिलित होने के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता की विस्तृत जानकारी उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर जारी किये जाने वाले सीटीईटी 2021 नोटिफिकेशन से ले पाएंगे।

कम हो सकती है उम्मीदवारों की संख्या

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा हाल ही में 21 जून 2021 को एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन कर दिया है। इससे पहले सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 7 वर्ष थी। ऐसे में माना जा रहा है कि सीटीईटी 2021 के लिए आवेदन की संख्या कम ही होगी क्योंकि परीक्षा में हर वर्ष सम्मिलित होने वाले उम्मीदवार इस बार परीक्षा में सम्मिलित नहीं होंगे।