प्रदेशभर में आज रोपे जाएंगे 25 करोड़ पौधे, होगी जियो टैगिंग


लखनऊ : वन सप्ताह के तहत रविवार को 25 करोड़ पौधे रोपने का अभियान चलाया जाएगा। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इसके तहत झांसी में जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुलतानपुर में एक्सप्रेस-वे के किनारे पौधे रोपेंगे। इस साल प्रदेश सरकार ने 30 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है। इसके तहत एक दिन में बीते साल की तरह 25 करोड़ पौधे रविवार को रोपे जाएंगे जबकि बाकी के पांच करोड़ पौधे पूरे महीने भर में रोपने की योजना है।


सरकार पौधरोपण के इस विशेष अभियान में जनता की सहभागिता को हर कदम पर दर्ज करवाना चाहती है। इस लिहाज से वन विभाग हर पौधा रोपने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों को निशुल्क पौधा उपलब्ध करवा रहा है ताकि उन्हें रोपा जा सके। पौधरोपण के बाद इनकी बेहतर देखभाल हो सके और इनकी स्थितियों का जायजा लिया जाता रहे, इसके लिए पौधों की जियो टैगिंग भी करवाई जाएगी। मुख्य वन संरक्षक मुकेश कुमार ने बताया कि पौधरोपण के आंकड़ों की स्थिति लोग ऑनलाइन रियल टाइम पर देख सकेंगे। पौधरोपण की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी । इसके लिए लिंक, www.pmsupfd.in/ plantingprogress.html का प्रयोग किया जा सकता है । जिलों में लगेंगे कोरोना से मृत व्यक्तियों की याद में पौधे : जिलों में कोरोना से मृत व्यक्तियों की याद में पौधे लगाने का मौका उनके परिवारीजनों को दिया जाएगा। इसके लिए हर जिले में कम से कम एक स्मृति वाटिका की स्थापना की जा रही है। वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यहां पर कोई भी आकर पौधा रोप सकता है और उसे उस पौधे पर अपने प्रियजन के नाम की तख्ती लगाने की छूट दी जाएगी। इन व्यक्तियों को इस वाटिका में कभी भी आने और पौधों की देखभाल करने की भी छूट दी जाएगी।

राम वनगमन मार्ग पर रोपे जाएंगे रामायणकालीन पौधे : राम वनगमन मार्ग पर रामायणकालीन पौधे रोपे जाएंगे। अलग-अलग वाटिकाएं स्थापित की जाएंगी। वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वाल्मीकिकृत रामायण में 88 प्रजातियों के पौधों का जिक्र है, लेकिन उनमें से 30 ही प्रजाति के पौधे इस समय यूपी की जलवायु अनुकूल हैं।

प्रदेश का वृक्षावरण पहुंचा 3.05% : वन विभाग ने दावा किया है कि प्रदेश का वृक्षावरण राष्ट्रीय औसत 2.89% को पीछे छोड़ते हुए 3.05% पर पहुंच गया है। यह लगातार होते पौधरोपण का नतीजा है ।