यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए खास सुविधा, ऑनलाइन पढ़ाई की समस्याएं दूर करेगी 48 शिक्षकों की टीम

लखनऊ। यूपी बोर्ड के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई में आने वाली परेशानियों को 48 शिक्षकों की टीम दूर करेगी। टीम कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों को प्रमुख विषयों में परामर्श देगी। यूपी बोर्ड का कोई भी छात्र इन शिक्षकों को फोन कर या फिर वीडियो कॉल के माध्यम से अपनी समस्याओं का समाधान पा सकता है। दो पालियों में यह सेवा संचालित की गई है। अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग दिन व समय तय किया गया है।


कोरोना की वजह से इस बार भी नया शैक्षणिक सत्र ऑनलाइन ही शुरू हुआ। 20 मई से विद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई। शिक्षक अपने-अपने विषयों में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं। ज्यादातर छात्रों को व्हाट्सएप के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है, जिन छात्रों के पास नेट की सहूलियत है, उनको लाइव भी समझाया जा रहा है। वहीं, पिछले साल रिकॉर्ड किए गए विषयों के वीडियो लेक्चर्स के लिंक भी दिए जा रहे हैं। लेकिन, ऑनलाइन पढ़ाई की समीक्षा में शिक्षकों और छात्रों की तरफ से कई समस्याएं सामने आईं। कई विद्यालयों में विषयों के शिक्षक नहीं हैं। ऐसे में उन विषयों के छात्र ऑनलाइन पढ़ाई से दूर हैं। काफी छात्रों ने टॉपिक को अच्छी तरह से समझ नहीं आने की भी शिकायत की है। इसको ध्यान में रखते हुए 48 विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की टीम तैयार की गई है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि इन राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों को किसी भी स्कूल के छात्र फोन व गूगल मीट के माध्यम से विषय से संबंधित समस्याओं का हल पा सकते हैं। यह सेवा सोमवार से शनिवार तक तब तक चलती रहेगी जब तक विद्यालय भौतिक रूप से खुल नहीं जा सकते। सुबह 9 से 12 और 12 से 3 बजे तक छात्र फोन कर सकते हैं। अलग-अलग समय पर अलग-अलग शिक्षक मौजूद रहेंगे। स्कूलों को समय सारिणी, शिक्षकों के नाम और मोबाइल नंबर भेज दिए गए हैं। स्कूल छात्रों के मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।
इस दिन इन विषयों की कक्षाएं
कक्षा नौ और 10 के छात्रों के लिए सोमवार को हिंदी, मंगलवार को अंग्रेजी, बुधवार को सामाजिक विज्ञान, बृहस्पतिवार को विज्ञान, शुक्रवार को गणित और शनिवार को संस्कृत व गृह विज्ञान की विशेष क्लास चलेगी। जबकि कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए सोमवार को हिंदी व भूगोल, मंगलवार को अंग्रेजी व इतिहास, बुधवार को भौतिक विज्ञान व नागरिक शास्त्र, बृहस्पतिवार को रसायन विज्ञान व गृह विज्ञान, शुक्रवार को गणित व व्यापारिक अध्ययन और शनिवार को जीव विज्ञान व लेखा शास्त्र की विशेष क्लास चलेंगी।