बेसिक शिक्षा में 70 खेल मैदान विकसित, स्पोर्ट किट मिला

गोंडा। बेसिक शिक्षा के स्कूलों में खेल गतिविधियों को लागू करने के लिए जिले में 70 खेल मैदान विकसित किए हैं। साथ ही ब्लाक पर स्पोर्ट्स किट उपलब्ध रहेगा। स्कूल स्तर के बाद न्याय पंचायतों से चुनकर ब्लाक पर आने वाली टीमों किट दिया जाएगा। वह जिला स्तर या राज्य स्तर पर चयनित होने पर संसाधनों से आगे बढ़ सकें।


सोमवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय मोहन बन की अध्यक्षता में जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र, पंतनगर गोंडा पर खंड शिक्षा अधिकारी एवं व्यायाम शिक्षकों तथा खेल अनुदेशकों की बैठक संपन्न हुई। बीएसए ने स्पोर्ट्स किट प्रशिक्षण केंद्र को दिया। जिला व्यायाम शिक्षक संजय सिंह ने बैठक का संचालन किया।

बैठक में फिट इंडिया मूवमेंट के तहत विद्यालयों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व वर्तमान सत्र में खेलकूद में बच्चों के कोविड प्रोटोकाल से आगे क्रियान्वित किया जाने पर चर्चा हुई। यह निर्णय लिया गया कि शिक्षा निदेशक बेसिक के आदेश के क्रम में यदि महामारी का असर खत्म हुआ तो खेल अध्यापकों, अनुदेशकों की प्रतियोगिता पंतनगर स्थित खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र पर किया जाएगा। पहले जनपद की परिषद की टीमें बाहर जाती थीं तो उनके पास एक टीम का एक कलर नहीं होता था।
जनपद स्तरीय प्रतियोगिताएं सभी टीमें कलर के साथ प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। बाहर जाने पर जिले की टीम एक कलर में एक रंग में दिखाई पड़ेगी। विभिन्न ब्लाकों में विकसित खेलकूद परिसर के क्रम में कटरा बाजार में 14, रुपईडीह में 14, झंझरी में 4, मुजेहना में 4, मनकापुर में 4, परसपुर में दो, नवाबगंज में दो, इतियाथोक में 4, नगर क्षेत्र में 4 खेल परिसर के साथ जनपद में लगभग 70 खेल मैदानों को विकसित किया गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खेलकूद एवं योग को अनिवार्य रूप से संचालित करने का निर्देश दिया। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ ही जिला व्यायाम शिक्षिका प्रियंका सिंह, जिला स्काउट मास्टर राजेश मिश्रा, व्यायाम शिक्षक राजमंगल शुक्ला, अजीत तिवारी, पुष्पेंद्र वर्मा, सुशील कुमार, संजय कुमार, विश्वजीत यादव आदि रहे।