शिक्षक के बहकाने पर ग्रामीणों ने नहीं लगवाया टीका, आरोप

प्रतापगढ़ -विकास खंड शिवगढ़ के इमली डांड़ गांव में सोमवार को पंजीकरण कराने के बाद दो दर्जन से अधिक ग्रामीण बिना टीका लगवाए घर चले गए। यही नहीं लाख प्रयास के बाद भी कोई टीका लगवाने को तैयार नहीं हुआ। पता चला कि ग्रामीणों ने ऐसा कदम किसी शिक्षक के बहकावे में आकर उठाया। आखिरकार स्वास्थ्य विभाग ने पड़ोसी गांव में जाकर टीका लगाया।



मंगलवार को विकास खंड शिवगढ़ के इमली डांड़ गांव में क्लस्टर टीकाकरण के तहत सीएचसी रानीगंज से स्वास्थ्य टीम टीका लगाने गई थी। सुबह 10 बजे से गांव के प्राथमिक विद्यालय में शुरू हुए टीकाकरण में दोपहर 12 बजे तक 17 ग्रामीणों को टीका लगाया भी गया। अचानक पंजीकरण कराने के बाद कतार में खड़े दो दर्जन ग्रामीण बिना टीका लगवाए ही घर लौटने लगे। स्वास्थ्यकर्मियों के पूछने पर ग्रामीणों ने कहा कि टीका नहीं लगवाएंगे। एक ग्रामीण ने कहा कि विद्यालय के शिक्षक बता रहे हैं यह वैक्सीन ठीक नहीं है। ऐसे में अब कोई टीका नहीं लगवाएगा।

हालांकि स्वास्थ्य टीम के प्रयास के बाद भी ग्रामीण ने उक्त शिक्षक का नाम नहीं बताया। फिलहाल काफी प्रयास के बाद भी जब कोई टीका लगवाने के लिए तैयार नहीं हुआ तो स्वास्थ्यकर्मी पड़ोसी गांव भटपुरा में आंगनबाड़ी कार्यकत्री के घर जाकर टीका लगाने लगे।