अधिकांश शिक्षक नहीं कंप्यूटर के जानकार, कैसे पूर्ण हो फीडिंग का कार्य ?

कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के आधार कार्ड नंबर और उनके अभिभावकों की खाता संबंधी डिटेल को मानव संपदा पोर्टल पर आनलाइन फीड करना है। यह काम शिक्षकों को सौंपा गया है। मगर तमाम विद्यालयों में शिक्षक कंप्यूटर चलाने में दक्ष नहीं हैं। साइट अटकने की समस्या भी है। इसलिए इस समस्या का समाधान करने की मांग शिक्षकों ने उठाई है।


चार से पांच दिन में पूरे होने हैं काम
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि ये काम पूरा करने में अभी चार से पांच दिन बचे हैं। मगर हकीकत ये है कि अभी ये काम ठीक से शुरू भी नहीं हो पाया है। विद्यालयों में कंप्यूटर जानकार तैनात करने चाहिए। साथ ही इंटरनेट की उपलब्धता भी हो। तभी ये काम पूरा हो सकेगा। इस संबंध में पूर्व में भी बीएसए को पत्र सौंपा था। आश्वासन मिला था कि इस समस्या को हल कराएंगे। मगर उनका स्थानांतरण हो गया। अभी साइट अटकने की समस्या तो है ही साथ में कंप्यूटर जानकार न होने से भी दिक्कतें हो रही हैं।

इनका कहना है
प्रभारी बीएसए आलोक श्रीवास्तव ने कहा कि साइट अटकने के संबंध में लखनऊ में टेक्निकल टीम को बताया गया है। सबके लिए कंप्यूटर आपरेटर की व्यवस्था तो संभव नहीं लेकिन, इस मुद्दे पर बात कर कुछ हल निकालने का प्रयास किया जाएगा।