बेसिक शिक्षा विभाग:- थ्री व व फाइव स्टार रेटिंग स्कूलों का दर्ज होगा ब्योरा

बस्ती:- 
फिट इंडिया मूवमेंट के तहत मंडल के बस्ती, संतकबीरनगर व सिद्धार्थनगर जिलों के के थ्री स्टार व फाइव स्टार श्रेणी के स्कूलों का ब्यौरा दर्ज किया जाएगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने प्रदेश के सभी मंडलीय सहायक निदेशक बेसिक (एडी बेसिक) को उनके मंडलों का नोडल अधिकारी नामित किया है। उनके स्तर से जारी निर्देश में कहा गया है कि मंडल के कक्षा एक से 12 तक के ऐसे विद्यालय, जो भारत सरकार स्तर से निर्धारित मानक के अनुसार थ्री स्टार व फाइव स्टार श्रेणी के हैं, उनकी जानकारी हासिल करें। इन सभी स्कूलों का फिट इंडिया पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया जाए।साथ ही राज्य परियोजना कार्यालय के नोडल अधिकारी को साप्ताहिक प्रगति से हर शुक्रवार को अवगत कराना होगा।



स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार स्तर से फिट इंडिया मूवमेंट के तहत स्कूलों का रजिस्ट्रेशन कराने का फरमान जारी किया गया है। इससे भारतीय खेल प्राधिकरण भी जुड़ा हुआ है। इसके तहत फिट इंडिया स्कूल की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके संबंध
में राज्य परियोजना कार्यालय ने रेटिंग निर्धारित करते हुए ऑनलाइन स्कूलों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था बनाई। लेकिन जनपद स्तर से थ्री स्टार व फाइव स्टार श्रेणी के विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया गया। ऐसे में अब एडी बेसिक को मंडल स्तर पर इस अभियान का नोडल अधिकारी नामित कर दिया गया है। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही हर सप्ताह की प्रगति से एडी बेसिक मुख्यालय को अवगत भी कराएंगे।

● मिशन फिट इंडिया स्कूल के मंडलीय नोडल अधिकारी बनाए गए एडी बेसिक
• कक्षा एक से 12 तक के विद्यालयों का कराया जाना है रजिस्ट्रेशन
• फिट इंडिया पोर्टल पर रेटिंग के साथ दर्ज करवाना है स्कूलों का ब्यौरा
• हर शुक्रवार को राज्य स्तर पर देनी होगी साप्ताहिक प्रगति की जानकारी