PET के एग्जाम के बाद इस विभाग में निकलेंगी हजारों भर्तियां, जानें किन अभ्यर्थियों को मिल सकता है बिना PET दिए इसमें शामिल होने का मौका


उत्तर प्रदेश में इस वक्त प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं और इसमें 20 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन (UPSSSC) द्वारा PET का आयोजन पूरे राज्य में 20 अगस्त को दो पालियों में करवाया जाएगा। दरअसल राज्य में PET के तुरंत बाद स्वास्थ्य विभाग सहित कई विभागों में हजारों पदों पर भर्तियां निकलने वाली हैं और इन भर्तियों में शामिल होने के लिए PET पास होना अनिवार्य है। PET के बाद UPSSSC जिन भर्तियों का आयोजन करने वाली है उन भर्तियों में सबसे ज्यादा सीटों वाली भर्ती राज्य के स्वास्थ्य विभाग में निकलने वाली हैं। 


प्रारंभिक पात्रता परीक्षा का आयोजन करवाने के बाद UPSSSC जल्द ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के 9000 से अधिक पदों और राजस्व परिषद में लेखपालों के लगभग 8000 पदों पर नियुक्तियों के लिए नोटफिकेशन जारी कर सकता है। इन भर्तियों की खास बात यह है कि इनमें केवल PET में शॉर्टलिस्ट हुए अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे।

इन अभ्यर्थियों को मिल सकती है छूट :
राज्य में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के जिन 9000 से अधिक पदों पर UPSSSC द्वारा भर्ती की जानी है उनमें शामिल होने वाले कुछ अभ्यर्थियों को PET से छूट मिल सकती है। दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य में पहले से नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) में संविदा पर तैनात ANM को इस भर्ती में शामिल होने के लिए PET में शामिल नहीं होना पड़ेगा और वो बिना PET दिए भी भर्ती में शामिल हो सकेंगी।