विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

नवोदय स्कूलों के 10 हजार शिक्षकों को इग्नू करेगा ट्रेंड, छह महीने का कराया जाएगा विशेष सर्टिफिकेट कोर्स

नई दिल्ली : देश के सभी 638 जिलों में स्थापित 661 नवोदय स्कूलों के 10 हजार शिक्षकों को नई शिक्षा नीति और सामाजिक संवेदना के तहत विशेष ट्रेनिंग मिलेगी। इन शिक्षकों को इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ट्रेनिंग और पढ़ाई करवाएगी। इसके लिए छह महीने का विशेष सर्टिफिकेट कोर्स तैयार किया जाएगा। खास बात यह है कि शिक्षकों को छात्रों को पढ़ाई के अलावा भविष्य में रोजगार के मौके देने वाले क्षेत्र चुनने में मदद करने की भी ट्रेनिंग मिलेगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, नवोदय स्कूल केंद्र सरकार के आवासीय स्कूल हैं। यहां पर छठीं कक्षा में दाखिला लेने और 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही छात्र बाहर निकलता है। बेहद पिछड़े और दूर दराज के इलाकों के छात्र यहां पढ़ते हैं। ऐसे छात्रों के पास बेहतर भविष्य में किस प्रकार के कोर्स आदि से रोजगार में मौके मिलेंगे या अन्य जानकारियां नहीं होती है। एक तरह से सामाजिक रूप से यह अन्य छात्रों से कट जाते हैं। इसी के चलते इन शिक्षकों को विशेष ट्रेनिंग और कोर्स करवाया जाएगा।

primary ka master