विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

डीएलएड 2021 के आवेदन में 2 दिन शेष


प्रयागराज: डीएलएड 2021 प्रशिक्षण के आवेदन के लिए सिर्फ दो दिन का समय बचा है और सीटें भरना मुश्किल नजर आ रहा है। प्रदेशभर के डायट और निजी कॉलेजों में डीएलएड की 2,43,200 सीटों पर प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 अगस्त है। 31 अगस्त को ऑनलाइन फीस जमा होगी और एक सितंबर को पूर्ण फॉर्म का प्रिंट आउट लेने की आखिरी तारीख है।

शनिवार तक 1.68 लाख अभ्यर्थियों ने ही अंतिम रूप से आवेदन किया था। ये स्थिति तब है जबकि फॉर्म कम भरने के कारण परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एक बार पहले ही आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा चुका है। डीएलएड के लिए 20 जुलाई से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हुआ था।

अंतिम तिथि 10 अगस्त रखी गई थी, लेकिन आवेदन कम होने के कारण रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 अगस्त कर दी गई थी। विशेष सचिव आरवी सिंह की ओर से 16 जून को जारी शासनादेश के अनुसार डीएलएड प्रशिक्षण 7 सितंबर से शुरू होना था जो अब संभव नहीं है।

अभी वर्गवार/श्रेणीवार मेरिट के क्रम में राजकीय एवं निजी संस्थानों में आवंटित सीटों के सापेक्ष चयन के लिए अभ्यर्थियों से संस्थान का विकल्प लेते हुए संस्था आवंटन होना है। अभिलेखीय जांच के बाद प्रवेश की औपचारिकता पूरी होने में कम से कम दो से तीन सप्ताह का समय लगेगा।

primary ka master