विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

मानसून सत्र से पहले योगी कैबिनेट की बैठक आज, विकास कार्यों को रफ्तार के लिए अनुपूरक बजट के प्रारूप को मिलेगी मंजूरी, 32 प्रस्तावों को मंजूरी मिलने की संभावना


यूपी विधानसभा का मानसून सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है। इससे पहले आज शाम योगी कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है। सीएम योगी के आवास पर शाम सात बजे से बैठक होगी। सीएम योगी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में कई मंत्री शामिल होगी। बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिलेगी। इस दौरान अनुपूरक बजट के प्रारूप को लेकर भी चर्चा होगी। सरकार अलग-अलग योजनाओं की रफ्तार को बढ़ाने के लिए 18 अगस्त को अनुपूरक बजट पेश करेगी। वित्त, गृह, इंडस्ट्री, पर्यटन, नगर विकास, नागरिक उड्डयन, परिवहन, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कृषि समेत कई विभागों के 32 प्रस्ताव कैबिनेट की मीटिंग में पास कराए जाएंगे।


हालांकि इस बीच विपक्षी दलों ने कानून व्यवस्था, कोविड और रोजगार समेत अलग-अलग मुद्दों पर सरकार को घेरने की भी तैयारी भी कर ली है। वैसे तो मानसून सत्र को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। सर्वदलीय बैठक के बावजूद सदन के शांतिपूर्ण तरीके से चलने की संभावना कम है। सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। इसमें यूपी विधासभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत तमाम विपक्षी दलों ने नेता भी शामिल हुए।

इस बैठक में नेता सदन की तरफ से सदन की कार्यवाही शांतिपूर्ण चलाने को लेकर विपक्ष के नेताओं से अपील की गयी है। हांलाकि अलग-अलग मुद्दों को लेकर सरकार को जिस तरीके घेरने की तैयारी विपक्ष के नेताओं ने कर रखी है, इसके साथ सदन का शांतिपूर्ण चलना मुश्किल ही नजर आता है। सर्वदलीय बैठक के बाद मुख्य विपक्षी दल सपा नेता नरेंद्र वर्मा ने कहा कि सपा जनविरोधी नीतियों को लेकर सरकार को सड़क से सदन तक घेरेगी। कल चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा पर सभी समाजवादी नेता सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेंगे। कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ने कहा है कि सरकार जनता के मुद्दों पर जवाब नहीं देना चाहती, इसलिए सदन की कार्यवाही इतने कम दिनों के लिए रखी गयी है, लेकिन कांग्रेस सरकार को सदन में चुप नहीं बैठने देगी।


बता दें कि यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों की बैठकें 17 अगस्त से शुरू होकर 24 अगस्त तक होंगी। 17 अगस्त को निधन के निर्देश लिए जाएंगे। इसके बाद कार्यवाही अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दी जायेगी। 18 अगस्त को औपचारिक कार्य, अध्यादेश और विधेयक पेश होंगे। इसी दिन 12.30 बजे अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। 19 अगस्त गुरुवार को मुहर्रम का अवकाश रहेगा। 21 और 22 अगस्त को शनिवार व रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा। इसके बाद सोमवार यानी 23 अगस्त को विधायी कार्य होंगे। 24 अगस्त को बजट पर चर्चा के बाद बजट पास किया जाएगा।

इसी तरह विधान परिषद में भी कार्यवाही चलेगी। इस दौरान उत्तर प्रदेश नगरीय परिसर किरायेदारी विनियमन (द्वितीय) अध्यादेश-2021, उत्‍तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश, उत्‍तर प्रदेश प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश और उत्तर प्रदेश निरसन विधेयक पेश होंगे।

primary ka master