विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

ऐलान: राज्यकर्मियों को बढ़ा महंगाई भत्ता इसी माह से मिलेगा, दीपावली तक कर्मचारियों को एक और मंहगाई भत्ता


बढ़ी दर से महंगाई भत्ता व महंगाई राहत पाने का राज्यकर्मियों व पेंशनरों का इंतजार मंगलवार की शाम को समाप्त हो गया। राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता व महंगाई राहत 11 फीसदी की दर से देने का शासनादेश जारी कर दिया है। इस आदेश के साथ ही महंगाई भत्ता अब 28 फीसदी मिलना तय हो गया है। करीब 16 लाख राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। वहीं 12 लाख पेंशनर्स को भी बढ़ी दर से महंगाई राहत मिलेगी।

वित्त विभाग की अपर मुख्य सचिव एस. राधा चौहान ने महंगाई भत्ता व महंगाई राहत बढ़े दर से एक जुलाई 2021 से दिए जाने का शासनादेश जारी किया है। शासनादेश के मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की वृद्धि की गई है। अब तक कर्मचारी 17 फीसदी महंगाई भत्ता पाते थे इस वृद्धि के बाद उन्हें 28 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा।

जुलाई का डीए पीएफ खाते में

जुलाई माह का एरियर कर्मचारियों को नहीं मिलेगा यह धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में जमा होगी। कर्मचारी 31 जुलाई 2022 से पूर्व इसे खाते से नहीं निकाल सकेंगे। डीए वृद्धि का नगद लाभ एक अगस्त से मिलेगा। सितंबर में मिलने वाले वेतन में महंगाई भत्ते की दर 28 फीसदी हो जाएगी।

दीपावली तक राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को जुलाई 2021 के डीए व डीआर का लाभ भी राज्य सरकार दे सकती है। जुलाई 2021 के डीए का लाभ मिलने पर महंगाई भत्ते में और तीन फीसदी की वृद्धि हो जाएगी। इस वृद्धि का लाभ भी कर्मचारियों को जुलाई 2021 से ही मिलेगा।

primary ka master