विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

यूपी सीएम योगी जी ने 4 हजार रुपये प्रति माह देने का किया है ऐलान, क्या आपको है इस योजना की जानकारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाँव और गरीबों को खुशहाल बनाने के लिए वैसे तो कई योजनाएं लांच की हैं जिनके तहत हजारों पात्र लाभार्थियों को लाभ मिल रहा हैं लेकिन इसके आज हम इस आर्टिकल में जिन योजनाओं के बारे में बात करने जा रहे हैं उनके बारे में आपको शायद ही आपको ज्यादा जानकारी होगी। ऐसे में अगर आप एक प्रतियोगी छात्र हैं और जल्द ही आपको किसी परीक्षा में शामिल होना है तो ये योजनाएं एक सवाल की तरह आपके एग्जाम में भी पूछे जा सकते हैं। इसलिए अगर आप एक प्रतियोगी स्टूडेंट्स हैं या आपको भी 24 अगस्त को होने वाली पीईटी में बैठना है तो ऐसे सभी अभ्यर्थियों के लिए यह आर्टिकल बेहद ही मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं हाल ही में शुरू की गई योजना के बारे में 



मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 
हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों मासिक भत्ता के रूप में 4 हजार रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि कोरोनाकाल के दौरान अनाथ हुए सभी बच्चों के लिए शुरू हुई 'मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' के तहत हर प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। योजना के तहत शून्य से 18 तक की उम्र वाले अनाथ बच्चों के भरण-पोषण के लिए 4000 रुपये की धनराशि प्रति माह मदद के तौर पर उपलब्ध कराई जाएगी।


कब से की गई थी योजना की शुरुआत 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 जुलाई को लखनऊ से राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की उपस्थिति में इस योजना की शुरुआत की थी। 
जिसके तहत निराश्रित और अनाथ बच्चों का सहारा बनते हुए 'मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की इस योजना के तहत 4050 बच्चों को सीधा लाभ मिलेगा। 

primary ka master