विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

यूपी के 651 केंद्रों पर आज से पीजीटी परीक्षा, करीब 5 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) की प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) 2021 की दो दिवसीय परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है। 2595 पदों के लिए होने जारी रही पीजीटी परीक्षा में करीब पांच लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहले दिन प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों के 651 केंद्रों पर परीक्षा होगी। जिन 12 विषयों की परीक्षा मंगलवार को होगी, उसके लिए कुल 2,65,892 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करने के साथ नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए इंतजाम किए हैं। परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा।

प्रवक्ता संवर्ग के कुल 2595 पदों के लिए दोनों दिन दो पालियों में परीक्षा होगी। परीक्षा का समय पहली पाली में सुबह साढ़े नौ बजे से 11:30 बजे तक तथा दूसरी पाली में दोपहर बाद ढाई बजे से साढ़े चार बजे तक है। दोनों दिन के विषयों की परीक्षा के लिए कुल 4,73,401 अभ्यर्थियों को शामिल होना है।



उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव व परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि शुचितापूर्ण परीक्षा के लिए सभी जिलों के डीएम, एसपी और जिला विद्यालय निरीक्षकों से चयन बोर्ड के अध्यक्ष पूर्व में ही वीडियो कान्फ्रेंसिंग में वार्ता कर व्यवस्था बना चुके हैं। कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन कराते हुए परीक्षा कराने की व्यवस्था केंद्रों पर की गई है।

पहले दिन पहली पाली में भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, मनोविज्ञान एवं तर्कशास्त्र की परीक्षा में शामिल होने के लिए 1,35,491 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसी तरह दूसरी पाली में रसायन विज्ञान, भूगोल, हिंदी, शारीरिक शिक्षा, वाणिज्य, संगीत गायन विषय के लिए 1,30,401 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, मोबाइल, घड़ी व किसी भी अन्य प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने पर पाबंदी रहेगी। इन उपकरणों का प्रयोग कक्ष निरीक्षक भी नहीं कर सकेंगे। परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा।


सादी रहने पर काट दी जाएगी ओएमआर शीट : पीजीटी परीक्षा में गड़बड़ी करने की आशंका को खत्म करने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने एहतियातन कदम उठाए हैं। मंगलवार और बुधवार को होने वाली परीक्षा म आप्टिकल मार्क रीडर (ओएमआर) शीट सादी छोड़ने पर उसे काट दिया जाएगा, यानी उस पर क्रास का निशान लगा दिया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि उसका मूल्यांकन नहीं किया जा सके। चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि ओएमआर शीट काट दिए जाने पर गड़बड़ी करने की गुंजाइश नहीं रहेगी। ओएमआर शीट सादी रहने पर सुनियोजित तरीके से उसे भरने की आशंका को देखते हुए ऐसा किया गया है। टीजीटी परीक्षा में भी यही व्यवस्था बनाई गई थी। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

primary ka master