विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

मोहल्ला क्लास:- संसाधन और बच्चे ही कम हैं, पर हमारे शिक्षकों का जोश भी कम नहीं


ज्ञानपुर। कोविड काल के दौरान कापी किताब से दूर हो चुके बच्चों के लिए मोहल्ला पाठशाला वरदान साबित हो रही है। कहीं बरामदे में तो कहीं छप्पर और पेड़ों की छांव तले संबंधित परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक बच्चों को पढ़ाने में व्यस्त हैं। मोहल्ला पाठशाला में बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ खेलकूद की गतिविधियों के जरिए पढ़ाने की कोशिश की जा रही है। साथ ही, दो साल पीछे हो चुके कोर्स को समेटने की कोशिशें जारी हैं।

प्रशिक्षित शिक्षकों के द्वारा बच्चों को उन्हीं की भाषा और उन्ही को समझ के अनुकूल पढ़ाने की कोशिश के फलस्वरूप अब मोहल्ला पाठशाला में बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है। मोहल्ला पाठशाला में बच्चों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शिक्षा विभाग भी इस पर विशेष ध्यान दे रहा है।

जनपद में मोहल्ला क्लास का संचालन बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह को अगुवाई में किया जा रहा है। बीएसए स्वयं मोहल्ला क्लास की मानीटरिंग कर रहे हैं। और, जिन स्थानों पर अभी तक मोहल्ला क्लास का संचालन शुरू नहीं हो पाया था, वहां इसे शुरू किया जा रहा है।

विकास खंड भदोही और नगर क्षेत्र भदोही में बोईओ लाल जी ने मोहल्ला पाठशाला के जरिए बच्चों की प्रतिभा को निखारने का प्रयास तेज कर दिया गया है। एआरपी विनोद कुमार सिंह के द्वारा
समुदाय की सहभागिता प्रेरणा साथी के रूप में और प्रेरणा साथी के चयन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला के पांचवें फेज के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर दिया जा रहा है।

प्राथमिक विद्यालय परिवादपट्टी नगर क्षेत्र की अध्यापिका रूबी खान बच्चों को बस्ती में जाकर मोहल्ला क्लास का संचालन कर रही हैं। इस दौरान प्रधानाध्यापक साबिर जौहरी भी मोहल्ला क्लास चला कर नजीर पेश कर रहे हैं।