विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

परिषदीय शिक्षकों को जनपद के अंदर मिलेगा ट्रांसफर का मौका, जिन स्कूलों में पद रिक्त, पहले वहां मिलेगा आवेदन का मौका


कानपुर : परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए राहतभरी खबर है। शिक्षक दो वर्ष से जिस स्थानांतरण प्रक्रिया का इंतजार कर रहे थे, वह शुरू होने वाली है। सितंबर के पहले हफ्ते में शिक्षकों के लिए अंतःजनपदीय ट्रांसफर की प्रक्रिया को हरी झंडी मिल सकती है। इस संबंध में अगस्त के पहले हफ्ते में बेसिक शिक्षा मंत्री ने अपने स्तर से दिशा निर्देश जारी कर दिए थे। - ऐसे में विभागीय स्तर पर सारी तैयारियां कर ली गई हैं। प्रक्रिया आनलाइन होने के साथ ही दो चरणों में पूरी की जाएगी।



बीएसए डा. पवन तिवारी ने बताया कि अंत: जनपदीय ट्रांसफर के तहत शिक्षकों को सबसे पहले उन स्कूलों में आवेदन का मौका मिलेगा, जहां पद रिक्त हैं। इसका सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों को मिल सकेगा। अब उनके पास नगर क्षेत्र में आने का भी मौका होगा ।

विभागीय नियमों के तहत अभी तक शिक्षकों की नियुक्ति ग्रामीण क्षेत्रों में होती रही है। जिले के आठ हजार शिक्षकों में 80 फीसद शिक्षक ग्रामीण क्षेत्र में ही हैं। कुछ दिनों पहले 69000 शिक्षक भर्ती में 500 से अधिक शिक्षकों को विकास खंडों में नियुक्ति दी गई।

primary ka master