विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

प्रेरणा पोर्टल शिक्षकों को दे रहा धोखा


डुमरियागंज: शिक्षकों को प्रेरणा पोर्टल पर विद्यार्थियों के नाम सहित कई जानकारियां फिट करने की जिम्मेदारी दी गई थी। पहले तो प्रारंभ में साइड में काम नहीं किया। इसके बाद अब फिर पोर्टल पर चैटिंग नहीं हो पा रही है। यह कार्य शिक्षकों के लिए वैसे ही परेशानी की वजह बनी थी अब पोर्टल की समस्याओं ने शिक्षकों का और अधिक सिरदर्द बढ़ा दिया है।


डुमरियागंज ब्लॉक क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में नामांकित बच्चों का सारा डाटा प्रेरणा पोर्टल पर फीड कर अपलोड किया जाना है। प्रेरक होटल पर फीडिंग का कार्य कई शिक्षकों के लिए जी का जंजाल बना हुआ है। पिछले कई दिनों से पोर्टल का सर्वर डाउन चल रहा है कई शिक्षकों को मोबाइल पर फील्डिंग की जानकारी ही नहीं है। सबसे ज्यादा परेशानी महिला शिक्षकों को होती है शिक्षकों का कहना है कि फीडिंग के संबंध में दिए प्रशिक्षण में भी खाना पूरी की गई। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला कोषाध्यक्ष हुआ डुमरियागंज ब्लॉक अध्यक्ष मिर्जा महबूब हसन ने बताया कि शासन का आदेश है कि प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर 3 कंप्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति निर्धारित मानदेय पर विभागीय स्तर से कराई गई है। शिक्षकों को डांटा सेटिंग करने में समस्या आ रही है तो ऑपरेटर से फीडिंग का काम करवाया जाना चाहिए।

मगर उनसे सिर्फ डीसीएफ डाटा कैप्चर फॉर्मेट की ही फीडिंग कराई जा रही है। इसकी वजह से शिक्षकों को बच्चों का डाटा फिटिंग करने के लिए कैसे आज पर जाना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि महिला शिक्षकों को स्कूल बच्चों की डाटा सटिंग करवाने में अधिक परेशानी होती है यह काम शिक्षक खुद नहीं कर सकते। उम्र दराज कई शिक्षक मोबाइल पर फील्डिंग नहीं कर पाएंगे और कई शिक्षकों के पास लैपटॉप भी नहीं है इस संबंध में बीएसए राजेंद्र सिंह का कहना है की प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों का डाटा फिटिंग करने में लापरवाही न बरती जाए।