विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

यूपी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती मेरिट लिस्ट तैयार, जिला स्तरीय कमेटी कर रही जांच

ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक पद के लिए मेरिट लिस्ट तैयार कर ली गई है। मंगलवार को सभी ब्लॉक से मेरिट को डीपीआरओ कार्यालय भेज दिया गया। जहां पहली से सात सितंबर के बीच जिला स्तरीय कमेटी मेरिट लिस्ट की जांच करेगी। परीक्षण के बाद वास्तवित हाई मेरिट वाले अभ्यर्थियों को आठ से दस सितंबर के बीच नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा।



महाराजगंज जिले के सभी 882 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की तैनाती की जानी है। इसमें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में सर्वाधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। दो अगस्त से 17 अगस्त तक आवेदन मांगे गए थे। जिसमें हर गांव से दस से 25 आवेदन हुए हैं। आवेदन की जांच और उसका मेरिट बनाने का काम ग्राम पंचायत अधिकारियों व प्रधानों ने मिलकर किया। ग्राम पंचायतों ने 24 अगस्त से मेरिट सूची बनाने का कार्य शुरू किया। अधिकांश गांवों में मेरिट बनकर तैयार हो गया है। कुछ में चयन की प्रकिया चल रही है। मेरिट को जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में 31 अगस्त तक भेज दिया गया है। रविवार और सोमवार की छुट्टी होने से डीपीआरओ कार्यालय में मेरिट सूची नहीं भेजी जा सकी। ऐसे में मंगलवार यानी 31 अगस्त को कार्यालय खुलने पर प्रस्तावित मेरिट डीपीआरओ कार्यालय भेजा गया।


आरक्षण पर विशेष नजर: 
यहां डीएम द्वारा नामित अधिकारियों की टीम पहली सितंबर से प्रत्येक आवेदन के मेरिट की जांच करेगी। देखेगी कि वास्तव में जो मेरिट बनाया गया है वह सही है या नहीं। शासनादेश के नियमों के मुताबिक आरक्षित जाति वर्ग का चयन किया गया है कि नहीं। जिला कमेटी सात सितंबर तक आवेदन व मेरिट का परीक्षण करने के बाद चयन पर अंतिम मुहर लगाएगी। जहां गड़बड़ी होगी वहां फिर से चयन कराएगी। इसके बाद आठ से दस सितंबर के बीच चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। चयन के बाद पंचायत सहायक को हर माह छह हजार रुपये ग्राम पंचायतें मानदेय के रूप में देंगी। चयन एक साल के लिए होगा। उसके बाद कार्य संतोषजनक मिलने पर आगे के लिए बढ़ाया जाएगा।


केबी वर्मा, डीपीआरओ ने बताया कि पंचायत सहायक, एकाउंटेंट कम डाटा इंट्री आपरेटर की चयन प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 31 अगस्त तक ग्राम पंचायत से मेरिट सूची भेज दी गई। उसके बाद जिला कमेटी उसका परीक्षण करेगी। फिर अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

primary ka master