विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

पहली बार पूरी तरह नि:शुल्क रहेगी कंपार्टमेंट परीक्षा

 लखनऊ: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से बोर्ड परीक्षा में कुछ विषयों में कम अंक पाने वाले विद्याíथयों के लिए अच्छी खबर है।


इस बार कंपार्टमेंट के दायरे में आने वाले विद्याíथयों को इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। मतलब कंपार्टमेंट परीक्षा विद्याíथयों के लिए पूरी तरह निश्शुल्क रहेगी। परीक्षा के लिए 15 अगस्त तक आवेदन का मौका है। इस बीच विद्यार्थी को अपने संबंधित स्कूल के माध्यम से कंपार्टमेंट के लिए आवेदन करना होगा। वहीं स्कूल को सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर समय रहते विद्यार्थी की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।

सीबीएसई के सिटी को-आर्डिनेटर जावेद आलम ने बताया कि नियमित विद्याíथयों के लिए इस बार सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा को पूरी तरह निश्शुल्क कर दिया है। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं 25 अगस्त से शुरू होंगी और सितंबर के मध्य तक चलेंगी। बोर्ड की तरफ से परीक्षा का शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है। बता दें कि इससे पूर्व के वर्षो में कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क लिया जाता रहा है।

’>>15 तक फार्म भरने का मौका स्कूल से करना होगा आवेदन

’>>25 अगस्त से शुरू होंगी परीक्षाएं चलेंगी सितंबर के मध्य तक

primary ka master