विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

शिक्षकों का नहीं हो रहा बकाया भुगतान, रोष


प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती के सापेक्ष जनपद में नियुक्ति पा चुके शिक्षकों का एरियर भुगतान न होने से शिक्षकों में विभागीय अधिकारियों के प्रति रोष बढ़ता जा रहा है। शिक्षकों ने तत्काल एरियर भुगतान की मांग की है। जिले में पहले चरण में 31227 के सापेक्ष 1376 शिक्षकों को अक्टूबर महीने में नियुक्ति मिली थी। दूसरे चरण में जनवरी माह में नियुक्ति मिली।


तीसरे चरण को मिलाकर जनपद में लगभग 1550 शिक्षकों को नियुक्ति मिली है। पहले चरण के कुछ शिक्षकों को मार्च से वेतन भुगतान किया गया। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद दूसरे चरण तक नियुक्त शिक्षकों को वेतन मिल रहा है, लेकिन अभिलेखों के सत्यापन से लेकर वेतन भुगतान करने की प्रक्रिया में शिक्षकों का पांच से आठ महीने का वेतन नहीं मिला। इसका एरियर के रूप में भुगतान किया जाना है। शिक्षक संगठनों द्वारा कई बार जिला बेसिक शिक्षाधिकारी से एरियर भुगतान की मांग की जा चुकी है, लेकिन विभागीय अधिकारी सत्यापन पूरा न होने का बहाना बनाकर एरियर भुगतान नहीं कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि सत्यापन की जिम्मेदारी विभाग की है। अगर विभाग सत्यापन पूरा न होने की बात करता है तो,यह उसकी लापरवाही है। 11 महीनें में अभिलेखों का सत्यापन न होना विभाग की उदासीनता को दर्शाता है ।

primary ka master