विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

यूपी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती: आज फाइनल हो जाएगी मेरिट लिस्ट, जानिए कहां और कब देखने को मिलेगा रिजल्ट

यूपी के हर जिले में चल रही ग्राम पंचायत सहायक भर्ती में आज मेरिट लिस्ट फाइनल हो जाएगी। अधिसूचना के मुताबिक आज लिस्ट बन जाने के बाद इस मेरिट सूची को ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के सामने रखा जाएगा। समिति के अनुमोदन के बाद मेरिट सूची जिला स्तरीय समिति के सदस्य सचिव (डीपीआरओ) को उपलब्ध करा दी जाएगी। एक से सात सितम्बर के बीच जिला स्तरीय समिति परीक्षण और संस्तुति करेगी। ग्राम पंचायतों द्वारा आठ सितम्बर को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे।


 

दसवीं और 12वीं के आधार पर बनी मेरिट: 
जिलों में ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक और अकाउंटेंट कंप्यूटर डाटा एंट्री आपरेटर के पदों पर भर्ती में योग्यता 10वीं व 12वीं पास थी, लेकिन एमए व बीएड पास ने भी आवेदन किया। प्रदेश के पंचायती राज विभाग के दिशानिर्देश पर सहारनपुर जिले की 884 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक व अकाउंटेंट कम डाटा इंट्री आपरेटर के पदों पर आवेदन लिया गया। इन पदों के लिए योग्यता 10वीं व 12वीं पास है, लेकिन एमए व बीएड पास बेरोजगार भी आवेदन करने के बाद नौकरी पाने के लिए चक्कर लगा रहे थे। जिले में सबसे अधिक आवेदन महिलाओं के आए। ग्राम पंचायत में कोविड 19 से मृत व्यक्ति के परिवार के सदस्यों ने अगर आवेदन किया है और पंचायत के आरक्षण की श्रेणी में है साथ ही इंटर पास हैं तो प्राथमिकता के आधार पर चयन किया जाएगा।


चयनित अभ्यर्थिंयों की यह होगी जिम्मेदारी: 
-ग्राम सचिवालय और पंचायत कार्यालय को संचालित करना होगा। 

- सरकार की योजनाओं और लाभार्थियों से सम्बंधित सूचना ऑनलाइन दर्ज करना।

- पंचायत के सालाना कार्य योजना का विवरण ऑनलाइन दर्ज करना।

-पंचायत के सालाना कार्य योजना का विवरण ऑनलाइन दर्ज करना।

primary ka master