विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

क्या आप जानते हैं CTET और UPTET के इन नियमों में हुआ है बड़ा फेर बदल? , अगर नहीं तो पढ़ें यह पोस्ट

CBSE द्वारा आयोजित किए जाने वाले CTET और UPBEB द्वारा आयोजित किए जाने वाले UPTET के लिए अभी तक तारीखों की घोषणा नहीं होने से अभ्यर्थी काफी परेशान हैं। गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) करती है और उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन उत्तरप्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा किया जाता है। इन दोनों शिक्षक पात्रता परीक्षाओं का देश मे काफी महत्व है, क्योंकि इसमें लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। 


कब तक हो सकता है इन परीक्षाओं का आयोजन :
CTET तथा UPTET दोनों पात्रता परीक्षाएं इस वक्त अपने समय से काफी पीछे चल रही हैं और दोनों का अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक CTET के लिए अगस्त महीने के आखिर तक नोटिफिकेशन जारी हो सकता है तथा इसके लिए दिसंबर तक परीक्षाओं का आयोजन हो सकता है। UPTET का भी आयोजन दिसंबर माह तक करवाए जाने की उम्मीद है।

CTET में हुआ है यह महत्वपूर्ण बदलाव :
CBSE द्वारा आयोजित किए जाने वाले CTET में इस बार कुछ अहम बदलाव किए गए हैं। CTET परीक्षा की डिग्री को इस बार जहाँ पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया गया है, तो वहीं CBSE ने CTET में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न में भी थोड़ा बदलाव किया है। दरअसल बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी करके यह सूचना दी है कि इस परीक्षा में अब नई शिक्षा नीति के मुताबिक प्रश्न पूछे जाएंगे। इस नोटिस के मुताबिक CTET में अब तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ वाले प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही इस परीक्षा का आयोजन भी अब ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन तरीके से किया जाएगा।

UPTET में किया गया है यह अहम बदलाव :
UPBEB ने भी UPTET में कुछ अहम बदलाव किए हैं। CTET की तर्ज पर UPTET की भी डिग्री को अब पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया गया है। गौरतलब है कि UPTET का आयोजन साल में एक बार किया जाता है तो वहीं CTET का आयोजन साल में 2 बार किया जाता है।

primary ka master