विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

जल्द जारी हो सकती है प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) की 'आंसर की'

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ग्रुप सी के विभिन्न पदों की भर्ती के लिए 24 अगस्त 2021 हो हुई प्रारंभिक योग्यता परीक्षा (PET) के आंसर की जल्द जारी हो सकते हैं। पीईटी होने के बाद पिछले एक सप्ताह अभ्यर्थी पीईटी 'आंसर की' जारी होने के इंतजार में हैं।



आयोग ने पीईटी परीक्षा का आयोजन दो पालियों में कर परीक्षा के दिन ही 24-08-2021 को प्रश्नपुस्तिका जारी कर दी थी। आयोग ने बताया कि प्रश्न पुस्तिकाओं के 8-8 सीरीज ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर अपलोड कर दिए गए हैं। ये उत्तर पुस्तिकाएं 04-09-2021 तक उपलब्ध रहेंगे। हालांकि आयोग ने रिजल्ट की डेट या आंसर की जारी होने की तिथि का ऐलान नहीं किया। लेकिन उम्मीद है कि सितंबर के पहले सप्ताह में आंसर की जारी कर दिए जाएंगे।

करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन:
आयोग ने प्रदेश के 2254 परीक्षा केंद्रों पर पीईटी आयोजित की। परीक्षा के लिए 20,72,903 ने फार्म भरा। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि परीक्षा में 85 फीसदी परीक्षार्थी शामिल हुए थे। प्रदेश भर के सभी केंद्रों पर शांतिपूर्वक परीक्षा हुई। उन्होंने बताया कि आयोग में बने कंट्रोल से परीक्ष पर सीधी नजर रखी गई और जहां भी गड़बड़ी की संभावना दिखी तुरंत कार्रवाई कराई गई।

यूपीएसएसएससी पीईटी में अभ्यर्थियों को गणित के प्रश्नों ने उलझाया। 100 नंबर के प्रश्नपत्र में सर्वाधिक 25 अंकों के सवाल गणित से थे। अभ्यर्थियों को ग्राफ वगैरह के प्रश्न हल करने में खासी परेशानी हुई, समय भी अधिक लगा। सीएवी इंटर कॉलेज पर परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी पवन त्रिपाठी, राहुल यादव व पंकज पटेल के अनुसार पेपर अच्छा आया था। गणित को छोड़कर अन्य विषयों के प्रश्न सामान्य स्तर के थे, 70 से अधिक कटऑफ रह सकती है। कोचिंग एक्सपर्ट्स के मुताबिक कटऑफ 72 से ऊपर रहने की संभावना है। 

primary ka master